Erica Robin के Beauty Peagent में जाने पर पाकिस्तान में नया सियापा, PM ने IB को दिए जांच के आदेश

By रितिका कमठान | Sep 19, 2023

पाकिस्तान इस वक्त गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था मंदी में है। यहां ईंधन की कीमतें अभूतपूर्व रूप से बढ़कर ₹330 प्रति लीटर तक पहुंच चुकी है। पाकिस्तान में मुद्रास्फीति 27.38 प्रतिशत तक पहुंच गई है। पाकिस्तान की हालत लंबे अर्से से खराब ही चल रही है।

 

इसी बीच मिस यूनिवर्स पाकिस्तान को ताज पहनाए जाने के बाद एक बार फिर से नई बहस यहां शुरू हो गई है। बता दें कि नवंबर के महीने में अल साल्वाडोर में होने वाले अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में पाकिस्तान के कई लोग 'मिस यूनिवर्स पाकिस्तान' के इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने से बेहद नाराज है। 

 

बता दें कि पाकिस्तान मिस यूनिवर्स को जब से ताज पहनाया तब से इस मामले पर काफी विवाद होने लगा है। जानकारी के मुताबिक पिछले गुरुवार यानी 14 सितंबर को मालदीव में आयोजित एक कार्यक्रम में कराची की पाकिस्तानी मॉडल एरिका रॉबिन ने मिस यूनिवर्स पाकिस्तान का ताज जीता। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह कार्यक्रम दुबई स्थित कंपनी युगेन ग्रुप द्वारा आयोजित किया गया था जिसमें पाकिस्तान के पांच प्रतियोगी शामिल हुए थे।

 

जानने में आया है कि संयुक्त अरब अमीरात स्थित द नेशनल के मुताबिक युगेन ग्रुप के पास मिस यूनिवर्स बहरीन और मिस यूनिवर्स मिस्र के फ्रेंचाइजी अधिकार भी है। जानकारी के अनुसार सरकार ने देश को मिस यूनिवर्स पाकिस्तान के होने की अनुमति नहीं दी गई है। सिर्फ यही नहीं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर ने ये जांच करने के निर्देश भी जारी किए हैं कि इस ब्यूटी पेजेंट की व्यवस्था कौन कर रहा था। इस जांच की जिम्मेदारी इंटेलिजेंस ब्यूरो को सौंपी गई है।

 

इस मामले की जांच में जुटी आईबी ने प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर को एक रिपोर्ट भी सौंपी है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि युगेन पब्लिशिंग एंड मार्केटिंग ने अधिकार सुरक्षित रख लिए है। दुनिया के 200 आवेदकों में से सर्वे के जरिए प्रतियोगियों का चयन किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम अनवर-उल-हक कक्कड़ ने अब विदेश कार्यालय को भी इस मामले पर यूएई सरकार से संपर्क करने का निर्देश दिया है।

 

जमात-ए-इस्लामी के सीनेटर मुश्ताक अहमद खान ने भी प्रतियोगिता की आलोचना करते हुए कहा कि ऐसी प्रतियोगिताएं पाकिस्तान के लिए "शर्मनाक" थीं। पत्रकार अंसार अब्बासी ने भी प्रतियोगिता के आयोजकों की आलोचना करते हुए पूछा कि सरकारी अधिकारी ने पाकिस्तानी महिलाओं को सौंदर्य प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए भेजने की मंजूरी दे दी है। उन्हें जवाब देते हुए सूचना मंत्री मुर्तजा सोलांगी ने तब पोस्ट किया कि सरकार ने ऐसी गतिविधियों के लिए आधिकारिक तौर पर किसी को नामित नहीं किया है।

 

राहत है कि सभी लोग रॉबिन की जीत से नाखुश नहीं थे। अधिकार कार्यकर्ता ज़ोहरा यूसुफ़ ने सवाल किया कि इस आयोजन पर हंगामा क्यों हुआ। द डॉन द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में, उन्हें यह कहते हुए उद्धृत किया गया था, “पहले, मलाला यूसुफजई और शर्मीन चिनॉय की निंदा की गई, और अब इस युवा महिला को निशाना बनाया जा रहा है। यह रवैया स्त्रीद्वेषपूर्ण और निंदनीय है।'' मारियाना बाबर, जो पाकिस्तान में पत्रकार रह चुकी हैं, ने भी रॉबिन की प्रशंसा करते हुए एक्स पर कहा, “पाकिस्तान सभी का है। हालाँकि, हर पाकिस्तानी कहीं भी, कभी भी प्रतिनिधित्व कर सकता है।''

 

जानिए एरिका रॉबिन को

खबरों के मुताबिक, 24 वर्षीय रॉबिन नवंबर के अंत में अल साल्वाडोर में होने वाली मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग लेने वाली पाकिस्तान की पहली प्रतियोगी होंगी। 24 वर्षीय, का जन्म पाकिस्तान के कराची में एक ईसाई परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा सेंट पैट्रिक गर्ल्स हाई स्कूल से की और फिर चंडीगढ़ के गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में चली गईं। उन्होंने जनवरी 2020 में अपना मॉडलिंग करियर शुरू किया और DIVA मैगज़ीन पाकिस्तान के जुलाई 2020 अंक में ही अपनी छाप छोड़ी। इसके बाद, वह कई पाकिस्तानी फैशन ब्रांडों के विभिन्न शूट और फैशन शो का हिस्सा बनीं। 

प्रमुख खबरें

नसरुल्लाह की मौत का बदला लेगा Iran, अली कराकी के मारे जाने की Hezbollah ने की पुष्टि, नबील कौक पर कोई प्रतिक्रिया नहीं

बांग्लादेशी एडल्ट स्टार रिया बर्डे से Raj Kundra का क्या कनेक्शन है? जल्द लेंगे लीगल एक्शन

लापरवाही से कार चलाने पर लगायी थी डांट, गुस्से में व्यक्ति ने दिल्ली पुलिस के कांस्टेबल को सड़क पर 10 मीटर तक घसीटा, मौत

PM Modi ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में जल संरक्षण को लेकर झांसी की महिलाओं को सराहा