Mahakal Lok में अब स्थापित की जाएगी नई प्रतिमाएं, ज्योतिष आचार्यों के विरोध के बाद हुआ फैसला

By एकता | May 31, 2023

मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकाल लोक गलियारा इन दिनों चर्चा में बना हुआ है। दरअसल, रविवार को तेज आंधी-तूफान के चलते गलियारे में स्थापित रविवार को तेज आंधी-तूफान के चलते गलियारे में स्थापित गिरकर क्षतिग्रस्त हो गई थी। सरकार ने इन क्षतिग्रस्त प्रतिमाओं को ठीक कर के फिर से स्थापित करने का फैसला लिया था, जिसे ज्योतिष आचार्यों के विरोध के बाद वापस ले लिया गया है। मध्य प्रदेश सरकार ने अब गलियारे में पुरानी की बजाय नई प्रतिमाएं स्थापित करने का फैसला किया है। जानकारी के मुताबिक, इन प्रतिमाओं को जल्द ही स्थापित किया जाएगा।

 

इसे भी पढ़ें: Ujjain Mahakal Lok: दिग्विजय ने भ्रष्टाचार का लगाया आरोप, बोले- धर्म के नाम पर व्यवसाय करती है बीजेपी


रविवार को आंधी में क्षतिग्रस्त हुई मूर्तियों का सुधार कार्य महाकालेश्वर मंदिर की पार्किंग के पीछे चल रहा था। इन मूर्तियों को ठीक कर के फिर से स्थापित किया जाना था। सरकार के इस फैसले का ज्योतिष आचार्यों ने विरोध किया। ज्योतिष आचार्यों ने कहा कि सनातन धर्म में खंडित प्रतिमा को दूबारा विराजमान नहीं करवाया जाता है क्योंकि ये नकारात्मक ऊर्जा का प्रसार करती हैं। इसलिए सकारात्मक ऊर्जा बनाए रखने के लिए खंडित प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाता है।

 

इसे भी पढ़ें: ‘श्री महाकाल लोक’ गलियारे की मूर्तियां तेज आंधी से गिरीं,कोई भ्रष्टाचार नहीं: Madhya Pradesh government


महाकालेश्वर मंदिर समिति के अध्यक्ष और कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने बताया कि क्षतिग्रस्त प्रतिमाओं के स्थान पर नई लगाई जाएंगी। कलेक्टर ने कहा, 'पत्थर या अन्य धातु की प्रतिमा बनने में काफी वक्त लगता है, इसलिए धीरे-धीरे सभी प्रतिमाओं को ठोस पत्थर का बनाकर लगाया जाएगा। इसके अलावा 98 मूर्तियों की मजबूती का परीक्षण भी किया जा रहा है।'

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी