Nestle के सीईओ मार्क श्नाइडर ने कंपनी से छोड़ी अपनी जिम्मेदारी, अब इस व्यक्ति पर दारोमदार

By रितिका कमठान | Aug 23, 2024

नेस्ले के मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी सीईओ मार्क श्नाइडर अब अपने पद पर नहीं रहेंगे। उनके स्थान पर कंपनी का मुख्य कार्यकारी अधिकारी लॉरेंट फ्रेइक्स को नियुक्त किया गया है। नेस्ले दुनिया की सबसे बड़ी खाद्य निर्माता कंपनी है, जिसमें एक बड़ा बदलाव हुआ है। नेस्ले इन दिनों आर्थिक संकट से जूझ रही है।

 

नेस्ले ने कहा कि मार्क श्नाइडर ने आठ वर्षों तक कंपनी का नेतृत्व करने के बाद सीईओ और निदेशक मंडल के सदस्य के रूप में अपनी भूमिकाएं छोड़ने का निर्णय लिया है। नेस्ले को हाल ही में संघर्ष करना पड़ा है, पिछले महीने उसने अपने पूरे वर्ष की बिक्री के अनुमान में कटौती करते हुए कहा था कि उसे अपनी मूल्य वृद्धि धीमी करनी पड़ी है, क्योंकि नकदी की कमी से जूझ रहे ग्राहक मूल्य के प्रति अधिक सचेत हो गए हैं।

 

लॉरेंट फ्रेइक्स नेस्ले में सीईओ का पद संभालेंगे। किटकैट चॉकलेट बार और नेस्ले इंस्टेंट कॉफी बनाने वाली कंपनी के शेयरों में 2024 में 8% की गिरावट आई है, जो यूनिलीवर ULVR.L जैसे प्रतिद्वंद्वियों से कम है, जिन्होंने 29% की बढ़त हासिल की है। बता दें कि फ्रेईक्स 1986 में नेस्ले में शामिल हुए और 16 वर्षों से स्विस कंपनी के कार्यकारी बोर्ड में हैं। अपनी सबसे हालिया भूमिका में वे ज़ोन अमेरिका के सीईओ थे। बैंक वोंटोबेल के विश्लेषक जीन-फिलिप बर्टस्की ने कहा, "नेस्ले को अंदर-बाहर से जानने वाला एक अनुभवी व्यक्ति, साथ ही बाजारों को भी जानता है, वह कार्यभार संभाल रहा है।"

 

वहीं नया निर्णय कब से प्रभावी होगा इसकी जानकारी भी कंपनी की ओर से दी गई है। नेस्ले ने कहा कि यह बदलाव 1 सितंबर से प्रभावी है। फ्रेईक्स में बदलाव नेस्ले की कंपनी के भीतर से मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को बढ़ावा देने की सामान्य प्रथा की वापसी है। जर्मन हेल्थकेयर कंपनी फ्रेसेनियस के पूर्व बॉस श्नाइडर ने 2016 में कार्यभार संभालने के बाद लगभग एक सदी में नेस्ले के शीर्ष पद के लिए पहली बाहरी नियुक्ति की थी।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी