NEET 2024: सुप्रीम कोर्ट प्रमुख याचिकाओं पर सुनवाई करेगा, नीट घोटाले की जांच की मांग

By रेनू तिवारी | Jun 18, 2024

सुप्रीम कोर्ट आज NEET परीक्षा से संबंधित कई याचिकाओं पर सुनवाई करने वाला है। इन याचिकाओं में समान मांगों को देखते हुए, उम्मीद है कि सुनवाई अवकाश पीठ के समक्ष औपचारिक रूप से आगे बढ़ेगी। सुप्रीम कोर्ट सुबह 11 बजे एक महत्वपूर्ण याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें कथित NEET घोटाले की जांच की मांग की गई है। ऐसी अटकलें हैं कि सभी संबंधित याचिकाओं को एक साथ रखा जा सकता है, क्योंकि वे तीन कथित पेपर लीक, असामान्य रूप से उच्च संख्या में पूर्ण अंक, मुआवजे में विसंगतियां और प्रशासनिक अनियमितताओं की जांच की मांग करते हैं।


सुप्रीम कोर्ट की पिछली कार्रवाई

इससे पहले की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी किया था, लेकिन काउंसलिंग प्रक्रिया को रोकने से इनकार कर दिया था। आज कोर्ट के फैसले का NEET उम्मीदवारों और हितधारकों को बेसब्री से इंतजार है।

 

इसे भी पढ़ें: Madhya Pradesh: विधायकी से इस्तीफा देकर भावुक हुए शिवराज सिंह चौहान, बोले-मैंने बुधनी की जनता की दिल से सेवा की है...


AAP ने जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन की योजना बनाई

आम आदमी पार्टी (AAP) ने NEET विवाद को लेकर जंतर-मंतर पर एक महत्वपूर्ण विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है। सुबह 10 बजे निर्धारित इस प्रदर्शन में AAP के सांसद, विधायक और पार्षद सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। 19 जून को AAP मोदी सरकार को निशाना बनाते हुए पूरे देश में अपना विरोध प्रदर्शन करेगी।

 

इसे भी पढ़ें: Wayanad से चुनाव लड़ेंगी Priyanka Gandhi Vadra, भाजपा ने लगाया वंशवाद का आरोप, कांग्रेस ने दिया जवाब


राजस्थान उच्च न्यायालय आज नीट से जुड़ी याचिका पर सुनवाई करेगा

राजस्थान उच्च न्यायालय भी आज नीट से जुड़ी एक याचिका पर सुनवाई करेगा। अभ्यर्थी तनुजा यादव ने याचिका दायर कर दावा किया है कि उन्हें परीक्षा का पेपर 30 मिनट देरी से मिला और उसे पूरा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया गया। इसके अलावा, उन्हें ग्रेस मार्क्स भी नहीं दिए गए। यादव ने ग्रेस मार्क्स दिए जाने के लिए न्यायालय से आदेश मांगा है।


प्रमुख खबरें

यह भगवान की योजना थी, Suryakumar ने टी20 विश्व कप फाइनल में शानदार कैच पर कहा

Gukesh सिंगापुर में देंगे विश्व चैम्पियनशिप मैच में लिरेन को चुनौती, भारत को नहीं मिली मेजबानी

Reliance के बाजार पूंजीकरण में 100 अरब डॉलर तक की बढ़ोतरी संभवः Morgan Stanley

टीवीएस मोबिलिटी शाखा ने इटली स्थित वाहन कलपुर्जा आपूर्तिकर्ता का अधिग्रहण किया