भारत की न्यूक्लियर पनडुब्बी को लेकर बड़ी खबर, नौसेना को मिला INS Arighat, खासियत सुनकर कांप उठेंगे दुश्मन देश

By अभिनय आकाश | Aug 29, 2024

भारतीय नौसेना के लिए आज बेहद अहम दिन है। आज भारतीय सेना में आईएनएस अरिघात को शामिल किया गया है। इससे नौसेना की ताकत बढ़ेगी। भारत की दूसरी परमाणु ऊर्जा संचालित बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी, आईएनएस अरिघाट, गुरुवार को आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में नौसेना में शामिल की गई। पनडुब्बी, आईएनएस अरिहंत का उन्नत संस्करण, भारत की नौसैनिक क्षमताओं और रणनीतिक परमाणु निरोध की दिशा में एक बड़ा कदम है।

इसे भी पढ़ें: Shivaji statue incident को लेकर महाराष्ट्र में सियासत तेज, शिंदे सरकार पर बरसे पवार और उद्धव, फडणवीस का पलटवार

आईएनएस अरिघाट के K-15 बैलिस्टिक मिसाइलों से लैस होने की उम्मीद है, जिनकी मारक क्षमता 750 किलोमीटर है, जो भारतीय नौसेना के शस्त्रागार में महत्वपूर्ण ताकत जोड़ती है। विशाखापत्तनम में शिप बिल्डिंग सेंटर (एसबीसी) में 2017 में लॉन्च होने के बाद से पनडुब्बी का निर्माण और परीक्षण किया जा रहा है। इसके साथ, भारत अपने परमाणु तिकड़ी को मजबूत करना जारी रखता है, एक विश्वसनीय दूसरी-हमला क्षमता बनाए रखने की अपनी क्षमता को बढ़ाता है। दूसरे एसएसबीएन (जहाज, सबमर्सिबल, बैलिस्टिक, परमाणु) आईएनएस अरिघाट का जुड़ाव भारत के परमाणु पनडुब्बी कार्यक्रम में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

इसे भी पढ़ें: शिवाजी की प्रतिमा गिरने के मामले में शिंदे ने सरकार, नौसेना के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की

सूत्रों के मुताबिक, आईएनएस अरिघाट स्ट्रैटजिक फोर्सेज कमांड के तहत काम करेगा। भारत का पहला एसएसबीएन, आईएनएस अरिहंत, 2016 में चालू किया गया था। दोनों पनडुब्बियां चार-एसएसबीएन परियोजना का हिस्सा हैं, दो और, जिन्हें वर्तमान में एस4 और एस4* के नाम से जाना जाता है, अभी भी निर्माणाधीन हैं। आईएनएस अरिघाट सतह पर 12-15 समुद्री मील (22-28 किमी/घंटा) की गति तक पहुंच सकता है और पानी में डूबने पर 24 समुद्री मील (44 किमी/घंटा) तक पहुंच सकता है। इसमें चार मिसाइल लॉन्च ट्यूब हैं और यह 3,500 किलोमीटर से अधिक की रेंज वाली चार K-4 सबमरीन लॉन्च बैलिस्टिक मिसाइल (SLBM) या लगभग 750 किलोमीटर की रेंज वाली बारह K-15 SLBM ले जा सकता है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी