गदर 2 की छप्परफाड़ कमाई को Naseeruddin Shah ने बताया हानिकारक! युवाओं के भविष्य को गुमराह किया जा रहा?

By रेनू तिवारी | Sep 12, 2023

दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह अपने बयानों के लिए भी चर्चा में रहते हैं। कई बार उन्हें विवादित टिप्पणियों के लिए सोशल मीडिया पर ट्रोल किया गया है लेकिन वह इसके बावजूद अपने विचारों को खुलकर सामने रखते हैं। अभिनेता ने हाल ही में 'द केरल स्टोरी', 'गदर 2' और 'द कश्मीर फाइल्स' जैसी फिल्मों की लोकप्रियता पर अपनी चिंता व्यक्त की थी। एक इंटरव्यू में एक्टर ने बॉलीवुड में बदलते ट्रेंड के बारे में बात की। नसीरुद्दीन, जिन्हें आखिरी बार ताज: रेन ऑफ रिवेंज में देखा गया था, वर्तमान में अपने निर्देशन वाली फिल्म 'मैन वुमन मैन वुमन' के लिए खबरों में हैं, जिसमें उनकी पत्नी रत्ना पाठक शाह भी हैं।

 

इसे भी पढ़ें: Bollywood Wrap Up | बढ़े वजन को लेकर बुरी तरह ट्रोल हुईं इरा खान, मोनालिसा ने बिकिनी में दिखाईं बोल्ड अदाएं


फ्री प्रेस जर्नल के साथ एक साक्षात्कार में नसीरुद्दीन ने कहा कि फिल्मों की लोकप्रियता अब अंधराष्ट्रवाद से प्रेरित लगती है, जो उनके अनुसार 'बहुत हानिकारक' है। उन्होंने कहा, अब आप जितने अधिक अंधराष्ट्रवादी होंगे, आप उतने ही अधिक लोकप्रिय होंगे, क्योंकि यही इस देश पर शासन कर रहा है। अपने देश से प्यार करना ही काफी नहीं है, बल्कि इसके बारे में ढोल पीटना और आपको काल्पनिक दुश्मन पैदा करना है। ये क्या हैं?" लोगों को यह एहसास नहीं है कि वे जो कर रहे हैं वह बहुत हानिकारक है। वास्तव में, 'केरल स्टोरी' और 'गदर 2' जैसी फिल्में, मैंने उन्हें नहीं देखा है लेकिन मुझे पता है कि वे किस बारे में हैं।"

 

इसे भी पढ़ें: शाहरुख खान की फिल्म Jawan ने वैश्विक स्तर पर 5 दिनों में कमाए 550 करोड़ रुपये


उन्होंने आगे कहा कि “यह परेशान करने वाली बात है कि ‘कश्मीर फाइल्स’ जैसी फिल्में इतनी व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं, जबकि सुधीर मिश्रा, अनुभव सिन्हा और हंसल मेहता द्वारा बनाई गई फिल्में, जो अपने समय की सच्चाई को चित्रित करने की कोशिश कर रहे हैं, देखी नहीं जाती हैं। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि ये फिल्म निर्माता हिम्मत न हारें और कहानियां सुनाते रहें। वे भावी पीढ़ी के लिए जिम्मेदार होंगे। सौ साल बाद, लोग 'भीड़' देखेंगे और वे 'गदर 2' भी देखेंगे और देखेंगे कि कौन सा हमारे समय की सच्चाई को चित्रित करता है, क्योंकि फिल्म ही एकमात्र माध्यम है जो ऐसा कर सकती है। अमूर्तता का सहारा लेना और जीवन को वैसे ही पकड़ना कठिन है जैसा वह है। जो कुछ चल रहा है उसके लिए इतना प्रतिगामी एक बहुत ही हल्का शब्द है।


आगे उन्होंने कहा, "यह भयावह है जहां फिल्म निर्माताओं को ऐसी फिल्में बनाने में शामिल किया जा रहा है जो सभी गलत चीजों की प्रशंसा करती हैं और बिना किसी कारण के अन्य समुदायों को नीचा दिखाती हैं। यह एक खतरनाक प्रवृत्ति है।"


इस बीच, नसीरुद्दीन 17 साल के लंबे अंतराल के बाद 'मैन वुमन मैन वुमन' नामक लघु फिल्म का निर्देशन करके फिर से निर्देशक बन गए हैं। लघु फिल्म दो पीढ़ियों के बीच प्यार और सहयोग को दर्शाती है। 26 मिनट की यह फिल्म नसीरुद्दीन शाह द्वारा लिखी गई है और रॉयल स्टैग बैरल सेलेक्ट लार्ज शॉर्ट फिल्म्स के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर रिलीज हुई है।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी