Confirm News: रविवार को पीएम पद की शपथ लेंगे नरेंद्र मोदी, भाजपा ने की पुष्टि, आज राष्ट्रपति से मिलेंगे NDA नेता

By अंकित सिंह | Jun 07, 2024

भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रल्हाद जोशी ने शुक्रवार को कहा कि नरेंद्र मोदी 9 जून (रविवार) को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। पुराने संसद भवन में एनडीए संसदीय बैठक में बोलते हुए जोशी ने गठबंधन सहयोगियों से कहा कि शपथ ग्रहण समारोह रविवार शाम 6 बजे होगा। यह बैठक नरेंद्र मोदी को एनडीए नेता चुनने के लिए आयोजित की गई थी। एनडीए सांसदों के अलावा, मुख्यमंत्रियों सहित गठबंधन के वरिष्ठ नेता बैठक में उपस्थित थे, जहां भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के समर्थन में एक प्रस्ताव पेश किया, सहयोगियों और सांसदों ने इसका समर्थन किया।

 

इसे भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी चुने गए NDA के नेता, राजनाथ ने नाम का किया प्रस्ताव, शाह, गडकरी और नायडू ने किया समर्थन, नीतीश बोले- मिलकर चलेंगे


नीतीश कुमार ने कहा कि आप रविवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे, लेकिन मैं चाहता था कि आप यह शपथ आज ही लें। जब भी आप शपथ लेंगे, हम आपके साथ होंगे... हम सब आपके नेतृत्व में मिलकर काम करेंगे।' एनडीए सांसदों द्वारा नरेंद्र मोदी को नेता चुने जाने के बाद, गठबंधन के वरिष्ठ सदस्य, जिनमें टीडीपी के एन चंद्रबाबू नायडू, जेडी (यू) के नीतीश कुमार और शिव सेना के एकनाथ शिंदे शामिल हैं, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलेंगे और एनडीए का समर्थन करने वाले सांसदों की सूची सौंपेंगे। 

 

इसे भी पढ़ें: स्वच्छता कार्यकर्ता, मजदूर से लेकर ट्रांसजेंडर तक..., नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए भेजा गया विशेष आमंत्रण


एनडीए के पास 293 सांसद हैं, जो 543 सदस्यीय लोकसभा में बहुमत के आंकड़े 272 से काफी ऊपर है। भाजपा ने 2024 के लोकसभा चुनावों में अकेले बहुमत के आंकड़े से 240 सीटें कम जीतीं, दस वर्षों में पहली बार पार्टी ने 2014 और 2019 में क्रमशः 282 और 303 सीटें जीतने के बाद अपना बहुमत खो दिया। -5 जून को परिणाम घोषित होने के बाद, भाजपा नेतृत्व अनिश्चितता की किसी भी भावना को समाप्त करने के लिए सरकार गठन की दिशा में तेजी से आगे बढ़ा। अमित शाह, राजनाथ सिंह और नड्डा सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता भी नई सरकार में अपने प्रतिनिधित्व के हिस्से के लिए एक सौहार्दपूर्ण फार्मूला तैयार करने के लिए सहयोगियों के साथ विचार-विमर्श कर रहे हैं, जो अस्तित्व के लिए उन पर निर्भर करेगा।

प्रमुख खबरें

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने सदस्यता अभियान पर तेलंगाना में पार्टी नेताओं से मुलाकात की

शिवपुरी जिले में बारिश के पानी से भरे गड्ढे में डूबने से तीन बच्चों की मौत

जयपुर में सड़क हादसे में किशोर व युवती की मौत

लाडकी बहिन योजना को बंद करने की ताकत किसी में नहीं है: मुख्यमंत्री शिंदे