किले का दौरा, मसाला चाय, 5:30 में पहुंच रहे रहे प्रिय नरेंद्र के दोस्त मैक्रों, रिपब्लिक डे के चीफ गेस्ट मैक्रों का यूं होगा ग्रैंड वेलकम

By अभिनय आकाश | Jan 25, 2024

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के भारत की दो दिवसीय राजकीय यात्रा के तहत गुरुवार को जयपुर पहुंचने की उम्मीद है। मैक्रों देश का दौरा कर रहे हैं क्योंकि वह इस वर्ष गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि हैं। मैक्रों जयपुर में अपने व्यस्त दिन की शुरुआत आमेर किले से करेंगे। वह किले तक पैदल जाएंगे जहां उनके लिए एक सांस्कृतिक कार्यक्रम की योजना बनाई गई है। इसके बाद वह विश्व धरोहर स्थल जंतर-मंतर जाएंगे, जहां वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। दोनों नेता इस क्षेत्र में घूमेंगे क्योंकि फ्रांसीसियों के लिए इसका ऐतिहासिक महत्व है। जंतर मंतर दुनिया की सबसे बड़ी वेधशाला है और इसमें दुनिया की सबसे बड़ी पत्थर की धूपघड़ी है।

इसे भी पढ़ें: UN में फ्रांस की तरफ से भारत को वीटो! चीन से भिड़ गया मोदी के दोस्त मैक्रों का मुल्क

1734 में पश्चिम बंगाल के चंद्रनगर (अब चंदननगर) में जेसुइट मिशन में तैनात दो फ्रांसीसी जेसुइट खगोलविदों को जयपुर के संस्थापक, खगोलशास्त्री शासक सवाई जय सिंह के दरबार में आमंत्रित किया गया था। जंतर मंतर सवाई जय सिंह द्वारा निर्मित 19 खगोलीय उपकरणों का एक संग्रह है। इसके बाद पीएम मोदी और मैक्रों जंतर-मंतर से सांगानेरी गेट तक एक संयुक्त रोड शो शुरू करेंगे और हवा महल में रुकेंगे। हवा महल में एक फोटो सेशन की योजना बनाई गई है। यात्रा के दौरान पीएम मोदी और मैक्रों दोनों के एक हस्तशिल्प की दुकान और एक चाय की दुकान पर जाने की संभावना है। इसके बाद दोनों नेता ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल संग्रहालय का दौरा करेंगे।

इसे भी पढ़ें: Modi's grand welcome plans for Macron: रोड शो, रक्षा सौदा, शाही डिनर, फ्रांस के राष्ट्रपति के 25-26 जनवरी का पूरा टूर शेडयूल?

दिन का समापन रामबाग पैलेस में होगा जहां पीएम मोदी मैक्रों के लिए एक निजी रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे। इसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस परेड के लिए दिल्ली जाएंगे। गुरुवार शाम 5:15 बजे एक ब्रीफिंग होने वाली है। मैक्रॉन के गुलाबी शहर दौरे से पहले बुधवार को राजस्थान पुलिस और जयपुर प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा रिहर्सल की जा रही थी। 


प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार