बदल गया Rapid Rail का नाम, नमो भारत के नाम से मिलेगी नई पहचान, PM Modi करेंगे उद्घाटन

By अंकित सिंह | Oct 19, 2023

नई रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) ट्रेनों को 'नमो भारत' के नाम से जाना जाएगा। आधिकारिक सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी। इस बीच, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर के प्राथमिकता खंड का उद्घाटन करेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि वह भारत में आरआरटीएस के शुभारंभ का प्रतीक, साहिबाबाद और दुहाई डिपो को जोड़ने वाली एक रैपिडएक्स ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। मोदी इस अवसर पर एक सार्वजनिक बैठक को भी संबोधित करेंगे। 

 

इसे भी पढ़ें: जानिए Rapid Rail के बारे में जो 55 मिनट में Delhi-Meerut का सफर तय करेगी, PM Modi करने वाले हैं उद्घाटन


इसके बाद मोदी बेंगलुरु मेट्रो के पूर्व-पश्चिम गलियारे के दो हिस्सों का उद्घाटन करेंगे। पीएमओ ने कहा कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का 17 किलोमीटर लंबा प्राथमिकता खंड, जिसका उद्घाटन किया जाएगा, गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई स्टेशनों के माध्यम से साहिबाबाद को दुहाई डिपो से जोड़ेगा। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर की आधारशिला उनके द्वारा 8 मार्च, 2019 को रखी गई थी। नए विश्व स्तरीय परिवहन बुनियादी ढांचे के निर्माण के माध्यम से देश में क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बदलने के उनके दृष्टिकोण के अनुरूप, आरआरटीएस परियोजना विकसित की जा रही है।

 

इसे भी पढ़ें: डीमैट खातों की संख्या का तेजी से बढ़ना अर्थव्यवस्था के प्रति बढ़ते विश्वास का परिचायक है


रैपिड रेल की शुरुआत होने के साथ ही इसका संचालन साहिबाबाद से दुहाई के लिए शुरू हो जाएगा। रैपिड रेल प्रोजेक्ट दिल्ली से मेरठ तक बनाया जा रहा है। रैपिड रेल के किराए को लेकर हाल ही में आईआईएम की टीम ने सर्वे भी किया था। गौरतलब है कि यह देश की पहली रैपिड रेल है जिसकी सौगात देश को मिलने वाली है। 82 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर का 14 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली में जबकि 68 किलोमीटर ऐसा उत्तर प्रदेश में पड़ता है। इसको तैयार करने की जिम्मेदारी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवार निगम यानी एनसीईआरटी सी के पास है जो इस क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम का नेटवर्क तैयार कर रहा है। आने वाले समय में रैपिड रेल को दिल्ली मेट्रो की लाइनों से भी जोड़ा जाएगा। दिल्ली से मेरठ के बीच रेपिड रेल की शुरुआत वर्ष 2025 तक होगी, जिससे महज 55 मिनट में दिल्ली से मेरठ का रास्ता तय हो जाएगा।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी