Krishna Janmabhoomi: मुस्लिम पक्ष को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत, अब हाई कोर्ट में होगी हिंदू पक्ष की याचिका पर सुनवाई

By अभिनय आकाश | Sep 17, 2024

इलाहाबाद हाई कोर्ट की सिंगल बेंच के फैसले को मुस्लिम पक्ष की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई। आज भारत के सुप्रीम कोर्ट ने कृष्ण जन्मभूमि विवाद पर विचार किया। सुप्रीम कोर्ट ने केस की सुनवाई के दौरान इलाहाबाद हाई कोर्ट की सुनवाई पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम याचिकाकर्ताओं को निर्देश दिया कि वे पहले यह तय करें कि क्या वे इलाहाबाद हाई कोर्ट की एकल पीठ के निर्णय को दोहरी पीठ में चुनौती देना चाहते हैं। सर्वोच्च न्यायालय ने संकेत दिया है कि वह याचिकाकर्ताओं के निर्णय के परिणाम की प्रतीक्षा में 4 नवंबर से शुरू होने वाले सप्ताह में मामले की सुनवाई करेगा।

इसे भी पढ़ें: Kolkata Doctor Case में विकीपीडिया पर क्यों सख्त हुआ सुप्रीम कोर्ट, फौरन दे दिया ये निर्देश

शाही ईदगाह मस्जिद से जुड़ी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट नवंबर में सुनवाई करेगा। कोर्ट ने ईदगाह मस्जिद से जुड़ी याचिका पर पुनर्विचार करने की इच्छा जताई है। इस मामले को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में चल रही सुनवाई भी जारी रहेगी। सुप्रीम कोर्ट ईदगाह मस्जिद याचिका के साथ-साथ मामले से जुड़ी अन्य लंबित याचिकाओं पर भी सुनवाई करेगा।

इसे भी पढ़ें: Kejriwal के इस्तीफे से पहले LG करेंगे बड़ा गेम! दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन?

इससे पहले मुस्लिम पक्ष ने 4 सितंबर को मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि-शाही ईदगाह विवाद में हिंदू पक्ष की याचिकाओं की विचारणीयता को बरकरार रखने वाले उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की। पिछले महीने, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने उस स्थान पर भगवान कृष्ण मंदिर की बहाली की मांग करने वाले मुकदमे की स्थिरता को चुनौती देने वाले मुस्लिम पक्ष के आवेदन को खारिज कर दिया, जहां शहीद ईदगाह मस्जिद मौजूद है। न्यायमूर्ति मयंक कुमार जैन ने कहा कि हिंदू वादी के मुकदमे पूजा स्थल अधिनियम सहित किसी भी कानून द्वारा वर्जित नहीं हैं, जो 15 अगस्त,1947 को मौजूद किसी धार्मिक स्थान के रूपांतरण पर रोक लगाता है। 

प्रमुख खबरें

International Day of Peace 2024: विश्व भर में शांति और अहिंसा का संदेश देता है अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस

Vighnaraja Sankashti Chaturthi 2024: विघ्नराज गणेश चतुर्थी व्रत से होता है सुख-समृद्धि का वास

Tirupati laddu को लेकर मुख्य पुजारी ने दी जानकारी, अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान बांटे गए थे लड्डू

World Alzheimer Day 2024: हर साल 21 सितंबर को मनाया जाता है वर्ल्ड अल्जाइमर डे, बचाव के लिए करें उपाय