पुणे के मेयर से लेकर सांसद बनने तक का सफर तय करने वाले Muralidhar Mohol मोदी 3.0 में बने कैबिनेट मंत्री

By Anoop Prajapati | Jun 23, 2024

पुणे से पहली बार भाजपा सांसद बने मुरलीधर मोहोल को नरेन्द्र मोदी सरकार में राज्य मंत्री बनाया गया। उन्हें नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ-साथ सहयोग सहकारिता मंत्रालय की जिम्मेदारी बतौर राज्यमंत्री सौंपी गई है। पुणे के पूर्व महापौर, उन्होंने कांग्रेस के रविन्द्र धांगेकर को हराया, जिन्होंने संयोगवश हाल ही में हुए विधानसभा उपचुनाव में भाजपा के गढ़ कस्बा पर कब्जा किया था। 49 वर्षीय मोहोल एक मराठा हैं और धानेगकर पर 1.23 लाख से अधिक मतों से उनकी जीत ने भाजपा को महाराष्ट्र के दूसरे सबसे बड़े शहर और देश के प्रमुख औद्योगिक और वाणिज्यिक केंद्रों में से एक पुणे को लगातार तीसरी बार बरकरार रखने में मदद की।


स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुके मोहोल ने पुणे और कोल्हापुर में कुश्ती भी की है। 12 साल की छोटी सी उम्र में मोहोल ने आरएसएस की शाखाओं में भी हिस्सा लिया। 1996 तक मोहोल ने राजनीतिक क्षेत्र में प्रवेश कर लिया और पुणे में भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रमुख बन गये। दिवंगत भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे के साथ उनकी निकटता ने उन्हें कोथरूड से नगरपालिका चुनावों के लिए नामांकन दिलाने में मदद की, जिसे भाजपा का गढ़ माना जाता है और जहां ब्राह्मणों की अच्छी खासी आबादी है, जो पार्टी का प्रमुख मतदाता आधार है। 2002 में मोहोल ने पीएमसी चुनाव लड़ा और पहली बार पार्षद बने। इसके बाद के वर्षों में उन्होंने न केवल पार्षद के रूप में बल्कि 2019 से 2022 के बीच स्थायी समिति के प्रमुख और पुणे के मेयर के रूप में भी काम किया। 


मुरलीधर मोहोल 2024 के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र के पुणे निर्वाचन क्षेत्र से बीजेपी के सांसद हैं। मुरलीधर मोहोल की शैक्षणिक योग्यता स्नातक है और उन्होंने कृषि और व्यवसाय को अपना पेशा घोषित किया है। वे पुणे के मेयर रह चुके हैं। उन्होंने तीन दशक पहले बीजेपी में अपना राजनीतिक जीवन शुरू किया था। हाल के दिनों में, उन्होंने विविध सांस्कृतिक और खेल आयोजनों का आयोजन करके सामुदायिक संबंधों को सक्रिय रूप से बढ़ावा दिया है। इन पहलों में ‘महाराष्ट्र केसरी’ जैसे आयोजनों की व्यवस्था करना और बड़े पैमाने पर रक्तदान अभियान चलाना शामिल है। मोहोल का उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और महाराष्ट्र बीजेपी प्रमुख चंद्रशेखर बावनकुले के साथ अच्छा संबंध है।

प्रमुख खबरें

केंद्रीय मंत्री Goyal ने भाजपा का समर्थन करने पर तेलंगाना के मतदाताओं को धन्यवाद दिया

Faridabad : साढ़े सात करोड़ रुपये की ठगी के मामले में आगरा का चर्चित ‘डिब्बा’ कारोबारी गिरफ्तार

चीन के राष्ट्रपति Xi Jinping अस्ताना में शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे

Sunak ने स्वामीनारायण मंदिर में दर्शन किए, कहा: हिंदू धर्म से मुझे प्रेरणा मिलती है