Budgam Assembly Seat: बडगाम में उमर अब्दुल्ला की जीत में रोड़ा बन सकते हैं मुंतजिर मेहदी, समझिए समीकरण

By अनन्या मिश्रा | Sep 24, 2024

जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों के तहत विधानसभा चुनाव होने हैं। जिनमें पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर को संपन्न हो चुका है। वहीं अब दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर और तीसरे चरण का मतदान 01 अक्तूबर को होना है। परिसीमन के बाद अब सूबे की जनता 90 विधानसभा सीटों के लिए अपने नुमाइंदे चुनेगी। इन्हीं 90 विधानसभा सीटों में एक सीट बडगाम है। बडगाम विधानसभा सीट पर दूसरे चरण यानी की 25 सितंबर को मतदान होने हैं। यह सीट बहुत मायनों में खास है। बता दें कि इस सीट से एक तरफ JKNC की तरफ से उमर अब्दुल्ला तो वहीं JKPDP की तरफ से आगा सैयद मुंतजिर मेहदी चुनावी ताल ठोंक रहे हैं।


JKNC का रहा है दबदबा

साल 1962 में बडगाम विधानसभा सीट अस्तित्व में आई थी। तब से इस सीट पर JKNC का दबदबा रहा है। पिछले 10 सालों के चुनाव में सिर्फ एक बार ऐसा हुआ है, जब इस सीट से JKNC को हार का सामना करना पड़ा है। साल 1972 के विधानसभा चुनाव में इस सीट से कांग्रेस उम्मीदवार मोहम्मद मीर ने जीत हासिल की थी। इसके पहले और इसके बाद बडगाम सीट से JKNC प्रत्याशी ही जीत हासिल करते आए हैं। ऐसे में यह भी कहा जा सकता है कि उमर अब्दुल्ला के लिए यह एक अच्छी सीट है, लेकिन JKPDP उम्मीदवार आगा सैयद मुंतजिर मेहदी भी कद्दावर नेता हैं और वह उम अब्दुल्ला की जीत में रोड़ा बन सकते हैं।


दो सीटों से मैदान में उतरे अब्दुल्ला

बता दें कि उमर अब्दुल्ला गंदेरबल और बडगाम विधानसभा क्षेत्रों से चुनावी मैदान में उतरे हैं। उमर पूरी कोशिश में जुटे हैं कि बडगाम सीट पर पार्टी का दबदबा बरकरार रह सके। हालांकि उनकी लड़ाई थोड़ी सी मुश्किल है, क्योंकि इस क्षेत्र में विकास कार्य न होने से स्थानीय लोग गुस्से में हैं।

इसे भी पढ़ें: Jammu-Kashmir में लोकतंत्र को फलता-फूलता देख पाकिस्तान को दर्द हो रहा है: Rajnath Singh

पीडीपी प्रत्याशी आगा सैयद मुंतजिर मेहदी

पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार सैयद मुंतजिर मेहदी, उमर अब्दुल्ला की जीत की राह को मुश्किल बनाने का काम कर रहे हैं। मुंतजिर की बडगाम के शिया इलाकों में अच्छी पकड़ है और वह अब्दुल्ला को चौंकाने में भी पूरी तरह से सक्षम हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि 25 सितंबर को इस सीट पर होने वाले दूसरे चरण के मतदान में दोनों के बीच दिलचस्प चुनावी मुकाबला देखने को मिल सकता है।


2014 के चुनाव

साल 2014 के विधानसभा चुनाव में जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रत्याशी ने इस सीट से जीत हासिल की थी। साल 2014 के चुनाव में बडगाम सीट से कड़ी टक्कर देखने को मिली थी। उस दौरान JKNC उम्मीदवार सैयद रुहुल्लाह मेहँदी को 30,090 वोट मिले थे। जबकि JKPDP उम्मीदवार मोहिउद्दीन भट्ट मुंतजिर को 27,303 वोट मिले थे। वहीं JKPDF प्रत्याशी फैयाज अहमद डार 6,387 वोटों के साथ तीसरे नंबर पर थे।

प्रमुख खबरें

Indira Ekadashi 2024: पितरों को मुक्ति दिलाने वाला व्रत है इंदिरा एकादशी, जानिए मुहूर्त और पूजन विधि

उप्र: भदोही में करंट लगने से एक व्यक्ति की मौत, पांच अन्य झुलसे

अमेरिका के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र और फ्लोरिडा में ‘हेलेन’ तूफान के कारण 44 लोगों की मौत

Kanishka Plane Crash मामले में खालिस्तानियों को क्लीन चिट देने की साजिश? हिंदू नेता ने कनाडा की संसद में खोल दी पोल