मॉर्गन स्टेनली ने Reliance Industries को लेकर लगाया अनुमान, 100 बिलियन डॉलर जुड़ सकते है

By रितिका कमठान | Jul 01, 2024

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को लेकर एक बड़ा अनुमान लगाया गया है। ये अनुमान मॉर्गन स्टेनली ने लगाया है। मॉर्गन स्टेनली ने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) इस सदी के अपने चौथे मुद्रीकरण चक्र में अपने बाजार पूंजीकरण यानी मार्केट कैप में 100 बिलियन डॉलर तक की वृद्धि कर सकती है। इसके पीछे कारण बताया गया है कि नए नकदी प्रवाह स्रोत उभर रहे हैं और मूल्यांकन गुणकों में तेजी आ रही है।

 

विदेशी ब्रोकरेज ने कहा कि मुद्रीकरण 4.0 पिछले मुद्रीकरण से अलग है क्योंकि इसे व्यापार चक्र, घरेलू मांग और कम प्रतिस्पर्धा का समर्थन प्राप्त है। इसमें कहा गया है कि विगत लगभग तीन दशकों में मुद्रीकरण चक्रों ने आरआईएल शेयरधारकों के लिए 2-3 गुना मूल्य सृजन किया है। "यह मुद्रीकरण 2021-23 में 60 बिलियन डॉलर के निवेश के बाद हुआ है, जो आरआईएल के लिए 1990 के दशक के बाद से सबसे छोटा निवेश चक्र था।

 

मॉर्गन स्टेनली ने कहा, "नई ऊर्जा में किए गए निवेश, असंगठित क्षेत्र से बाजार हिस्सेदारी लेने के लिए खुदरा विस्तार, तथा मौजूदा ऊर्जा व्यवसायों का पुनः उपयोग, अगले तीन वर्षों से भी आगे तक आय में निरंतर वृद्धि के लिए एक लम्बा रास्ता प्रदान करते हैं, बशर्ते आरओसीई 10 प्रतिशत से ऊपर बना रहे।" 

 

वित्त वर्ष 2024-27 के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में कई ट्रिगर्स के साथ सालाना आधार पर 12 प्रतिशत प्रति शेयर आय (ईपीएस) वृद्धि का पूर्वानुमान लगाते हुए, इसने कहा, "हम हाल ही में दूरसंचार शुल्क वृद्धि, तेल की कीमतों और रिफाइनिंग मार्जिन को प्रतिबिंबित करते हैं, और 2025 के लिए अपने ईपीएस अनुमानों को आंशिक रूप से बढ़ाते हैं, 2026 के लिए 7 प्रतिशत और 2027 के लिए 8 प्रतिशत बढ़ाते हैं।

 

हमारा मूल्य लक्ष्य ₹3,046 से बढ़कर ₹3,540 हो गया है। पिछले एक दशक से आरआईएल एक "मुझे दिखाओ" कहानी रही है और नई ऊर्जा, उच्च दूरसंचार टैरिफ/रासायनिक मार्जिन जैसे नए राजस्व स्रोत मिलने के बाद बाजार पूंजीकरण में महत्वपूर्ण बदलाव देखा गया है।" 

प्रमुख खबरें

रोबोट के आत्महत्या करने का मामला, क्या वाकई में सुसाइड कर सकते हैं Robot?

Agra Jama Masjid Case: अयोध्या, मथुरा, काशी के बाद अब जामा मस्जिद के सर्वेक्षण का अनुरोध, HC ने ASI से मांगा जवाब

राहुल गांधी अचानक पहुंचे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, लोको पायलटों से की मुलाकात, जानिए क्या हुई बात

Rishi Sunak को क्यों झेलनी पड़ी इतनी बड़ी हार? क्या रही इसकी वजह, 5 प्वाइंट में जानें