अक्टूबर के महीने में ओढ़ना पड़ेगा कंबल, भारत की इन ठंडी जगहों पर घूमने का बनाएं प्लान

By दिव्यांशी भदौरिया | Oct 11, 2024

भारत में ऐसी कई जगहें हैं जो छिपे हुए खाजने की तरह हैं। अगर आप भी इन जगहों को एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो अक्टूबर के महीना में इन प्लेसेस पर जरुर जाएं।  चिलचिलाती अक्टूबर की गर्मी से बचने के लिए आप भी इन जगहों पर जाएं, उत्तरी भारत में, विशेष रूप से देश के कुछ सबसे ठंडे स्थान हैं। जहां तापमान हाड़ कंपा देने वाला हो सकता है। यदि आप बर्फ से ढके परिदृश्यों, आरामदायक कॉटेज और रोमांचकारी ठंडी के खेलों का आनंद लेना चाहते हैं, तो यहां इस लेख में हम आपको घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों के बारे में बताएंगे, जो आपको सर्दियों का मजा देगी। 

स्पीति वैली


अक्टूबर में हिमाचल प्रदेश में रात को तापमान अक्सर शून्य से नीचे चला जाता है। लेकिन दिन के समय ठंडी हवा के साथ धूप की गर्माहट बहुत अच्छी लगती है। स्पीति में रहते हुए, किसी को अन्य खूबसूरत स्थलों के साथ-साथ ऐतिहासिक मठों की खोज करना नहीं भूलना चाहिए।


गुलमर्ग


जम्मू और कश्मीर में स्थित गुलमर्ग में आपको इस समय ठंड एहसास फील होगा। लेकिन आने वाले महीनों में यह बर्फीले स्वर्ग में बदल जाएगा। पिछले साल बर्फबारी में देरी हुई थी, जिससे कई पर्यटकों को निराशा हुई थी। लेकिन जनवरी के अंत में आए लोगों को यहां पर गजब का अनुभव प्राप्त हुआ। यदि आप भीड़ के बिना कश्मीर के ठंड का आकर्षण को देखना चाहते हैं, तो अब जाने का सही समय है।


लद्दाख


लद्दाख में अक्टूबर से तापमान गिरना शुरू हो जाता है। यहां पर ठंड की स्थिति का एहसास होना आम बात है, खासकर रात में।  दिन के समय, लेह, नुब्रा घाटी और पैंगोंग झील जैसी जगहें तेज धूप में स्वर्ग बन जाती हैं।


केलांग


लाहौल और स्पीति जिलों में स्थित, केलॉन्ग सबसे कम खोजे जाने वाले हिल स्टेशन स्थानों में से एक है और उन लोगों के लिए एक सच्चा छिपा हुआ रत्न है जो ठंड के मौसम को पसंद करते हैं। अक्टूबर में तापमान अक्सर नीचे चला जाता है और रातें अत्यधिक ठंडी हो सकती हैं। केलांग उन लोगों के लिए एक शांतिपूर्ण वातावरण प्रदान करता है जो सामान्य पर्यटन स्थलों से दूर रहना चाहते हैं और एकांत में सर्दियों का आनंद लेना चाहते हैं।


छितकुल


हिमाचल प्रदेश का एक हिल स्टेशन, जो स्वर्ग से कम नहीं। जहां आमतौर पर रात में ठंड का तापमान अनुभव होता है। जैसे-जैसे साल खत्म होगा, छितकुल बर्फ से ढक जाएगा, जिसके कारण इस क्षेत्र में प्रवेश करना संभव नहीं होगा। यदि आप इस अनोखी जगह का अनुभव लेना चाहते हैं, तो अभी अपने टिकट बुक करें।

प्रमुख खबरें

India Canada Fight: 19 अक्टूबर तक देश छोड़ना है...कनाडा के राजनयिकों को निष्कासित करते हुए भारत ने लिया ऐसा एक्शन, ट्रूडो के उड़ जाएंगे होश

पेट में इतनी ही आग है... प्रदर्शनकारी डॉक्टरों पर तृणमूल कांग्रेस सांसद ने निशाना साधा

Delhi में BJP की मांग, वायु एवं जल प्रदूषण दोनों पर एक उच्च स्तरीय सर्व दलिय बैठक बुलायें LG

India Vs Canada: कनाडा के खिलाफ एक्शन की तैयारी शुरु, अपने उच्चायुक्त वापस बुलाएगा भारत