Mohan Charan Majhi होंगे Odisha के नए CM, विधायक दल की बैठक में चुने गए नेता, KV Singh Deo को DyCM की जिम्मेदारी

By अंकित सिंह | Jun 11, 2024

मोहन माझी ओडिशा के पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्यमंत्री होंगे। बीजू जनता दल (बीजेडी) प्रमुख नवीन पटनायक का 24 साल पुराना कार्यकाल राज्य विधानसभा चुनावों में भारी हार के बाद समाप्त हो गया। ओडिशा के मुख्यमंत्री का चयन भाजपा विधायक दल की बैठक में किया गया, जिसमें पर्यवेक्षक के रूप में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और भूपेन्द्र यादव शामिल हुए। कनक वर्धन सिंह देव और पार्वती परिदा उप मुख्यमंत्री होंगे।

 

इसे भी पढ़ें: Odisha Assembly Election | ओडिशा के पूर्व सीएम नवीन पटनायक के प्रमुख सहयोगी VK Pandian ने भारी चुनावी हार के बाद राजनीति छोड़ दी


विशेष रूप से, भाजपा ने 2000 और 2004 में बीजद के गठबंधन सहयोगी के रूप में राज्य पर शासन किया था और यह पहली बार है कि पार्टी ओडिशा में अपने दम पर सरकार बनाएगी। मोहन चरण माझी ने क्योंझर सीट लगभग 87,815 वोटों के अंतर से जीती। उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र से बीजद की मीना माझी को हराया। ओडिशा सरकार ने घोषणा की कि नए मुख्यमंत्री और मंत्रिपरिषद के शपथ ग्रहण समारोह के कारण 12 जून को दोपहर 1 बजे के बाद भुवनेश्वर में सभी राज्य सरकार के कार्यालय और अदालतें बंद हो जाएंगी।

 

इसे भी पढ़ें: ओडिशा में पहली भाजपा सरकार का शपथग्रहण समारोह 12 जून को


राजस्व और आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, यह आदेश भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) के अधिकार क्षेत्र के भीतर सभी राज्य सरकार के कार्यालयों और राजस्व और मजिस्ट्रेट अदालतों (कार्यकारी) पर लागू होगा।

प्रमुख खबरें

Uddhav Thackeray पर पलटवार करते हुए मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा, बजट में घोषित सभी योजनाएं स्थायी हैं

Karnataka में बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, BJP नेता ने की आपातकालीन स्थिति घोषित करने की मांग

Tejashwi Yadav ने बिहार में एक और पुल ढहने का किया दावा, अधिकारी का अलग बयान

Imran Khan अराजकता फैलाने के लिये जेल में साजिश रच रहे हैं : Rana Sanaullah