मोदी सरकार लॉन्च करने वाली है स्टे सेफ ऑनलाइन कैंपेन, जिससे G-20 में मिलेगी मदद, जानें पूरी जानकारी

By अभिनय आकाश | Jan 31, 2023

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय सोमवार को स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च (SCERT) के एक सर्कुलर में कहा गया है कि 'स्टे सेफ ऑनलाइन कैंपेन' नाम से एक साइबर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जी20 की भारत की अध्यक्षता के दौरान 'स्टे सेफ ऑनलाइन कैंपेन' का उद्देश्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के व्यापक उपयोग और डिजिटल भुगतान को तेजी से अपनाने के कारण नागरिकों में ऑनलाइन दुनिया में सुरक्षित रहने के लिए जागरूकता को बढ़ाना।

इसे भी पढ़ें: SFI आज कोलकाता के प्रेसीडेंसी विश्वविद्यालय में BBC की डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग करेगा

सर्कुलर में आगे कहा गया है कि "अभियान हमारे छात्रों और युवाओं को साइबर धोखाधड़ी और ऑनलाइन नुकसान से बचाने की दिशा में एक प्रयास है क्योंकि छात्र सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का अत्यधिक उपयोग करते हैं और ऑनलाइन जालसाजों और साइबर अपराधियों के शिकार हो जाते हैं। अभियान के हिस्से के रूप में, ऑनलाइन सुरक्षित रहने और साइबर स्वच्छता पर सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए 1 जनवरी से 15 फरवरी तक 'साइबर स्वच्छता प्रथाओं' पर एक प्रश्नोत्तरी शुरू की गई है।

इसे भी पढ़ें: Budget Session | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन, वैश्विक अनिश्चितता के बीच भारत के बजट पर दुनिया की नजर

 जी20 के मुख्य समन्वयक हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि भू-राजनीतिक तनाव और आर्थिक संकट बढ़ने के समय में भारत के लिए इस मंच की अध्यक्षता वैश्विक एजेंडे को आकार देने का एक बड़ा अवसर है। श्रृंगला ने यहां कहा कि भारत के जी-20 दृष्टिकोण का आदर्श वाक्य ‘सबका साथ, सबका विश्वास, सबका विकास और सबका प्रयास’ के विचार के अनुरूप है। उन्होंने कहा, ‘‘यदि हमारे पड़ोसी विकसित नहीं होते हैं तो हम पृथक रूप से विकास नहीं कर सकते। हम यह सुनिश्चित किए बिना समृद्धि की उम्मीद नहीं कर सकते कि हमारे पड़ोसी भी इस प्रगति का हिस्सा हों। 

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी