गणतंत्र दिवस परेड, राफेल...मोदी ने दोस्त मैक्रों को बुलाया, फ्रांस की तरफ से ये जवाब आया

By अभिनय आकाश | Dec 22, 2023

फ्रांसीसी प्रेसीडेंसी ने पुष्टि की है कि फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों भारत में गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेंगे। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। फ्रांसीसी राष्ट्रपति के कार्यालय ने पुष्टि की कि मैक्रों नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेंगे। मैक्रों इस प्रतिष्ठित अवसर की शोभा बढ़ाने वाले छठे फ्रांसीसी नेता होंगे, इस मामले से परिचित लोगों ने 22 दिसंबर को कहा। इससे पहले, भारत ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया था, लेकिन उन्होंने न्यू की यात्रा करने में असमर्थता व्यक्त की। 

इसे भी पढ़ें: Republic Day Chief Guest | गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर चीफ गेस्ट शामिल हो सकते हैं इमैनुएल मैक्रॉन, भारत ने भेजा निमंत्रण

गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मैक्रों को नई दिल्ली का निमंत्रण रक्षा और सुरक्षा, स्वच्छ ऊर्जा, व्यापार और निवेश और नई प्रौद्योगिकियों सहित दोनों देशों के बीच संबंधों में तेजी से वृद्धि के बीच आया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैस्टिल डे परेड में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लिया, जो फ्रांसीसी राष्ट्रीय दिवस समारोह का हिस्सा है। पीएम मोदी ने इसी साल जुलाई में फ्रांस का दौरा किया था और पेरिस में बैस्टिल डे समारोह में सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल हुए थे। तभी उन्होंने राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को 2024 के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के लिए भारत आने का निमंत्रण दिया था। बैस्टिल डे 14 जुलाई 1789 को सैन्य किले और जेल के रूप में मशहूर बैस्टिल के पतन का प्रतीक है। जब गुस्साई भीड़ ने उस पर धावा बोल दिया था और यहां बंद कैदियों को छुड़ाया था। यहीं से फ्रांसीसी क्रांति की शुरुआत भी माना जाता है। 

प्रमुख खबरें

हिमाचल शिक्षा में गुणात्मक सुधार के लिए उत्तर प्रदेश के शिक्षा मॉडल का अनुसरण करेगा: मंत्री

गाजियाबाद में कपड़ा फैक्टरी में काम करने वाली महिला का शव मिला, जांच जारी

Haryana elections: भाजपा की जीत के प्रति आश्वस्त हैं CM नायब सैनी ने कहा, कांग्रेस के वादे ठोस नहीं हैं

पुलिसकर्मियों को समय से पदोन्नति दें और ई-पेंशन से जोड़ें : आदित्यनाथ