Modi 3.0 Cabinet Sheduled | मोदी 3.0 कैबिनेट की पहली बैठक, अधिक ग्रामीण घरों को मंजूरी मिलने की संभावना: सूत्र

By रेनू तिवारी | Jun 10, 2024

नवगठित मोदी 3.0 कैबिनेट की पहली बैठक प्रधानमंत्री आवास 7, लोक कल्याण मार्ग पर होगी। सरकारी सूत्रों के मुताबिक, शाम पांच बजे होने वाली बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत दो करोड़ अतिरिक्त घरों को मंजूरी मिलने की संभावना है। इसके अलावा, केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा पीएमएवाई-जी के तहत लाभार्थियों को प्रदान की जाने वाली सहायता में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि होने की संभावना है।

 

इसे भी पढ़ें: मोदी सरकार नए, विकसित और आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध: Amit Shah


सूत्रों के मुताबिक, कैबिनेट राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से जल्द संसद सत्र बुलाने और दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने का आग्रह कर सकती है। रविवार को नरेंद्र मोदी ने रिकॉर्ड तीसरे कार्यकाल के लिए भारत के प्रधान मंत्री के रूप में पदभार ग्रहण किया। उनके साथ 72 मंत्रियों ने भी राष्ट्रपति भवन की शपथ ली। बाद में, जेपी नड्डा - जो टीम मोदी में नए सदस्य हैं - ने मंत्रिपरिषद के लिए रात्रिभोज की मेजबानी की।


शपथ ग्रहण समारोह से पहले, मोदी ने अपने आवास पर एक चाय बैठक के दौरान अपने तीसरे मंत्रिमंडल में शामिल किए गए मंत्रियों से कहा कि उन्हें '100-दिवसीय कार्यक्रम' के साथ आगे बढ़ना होगा।


इस साल फरवरी में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने अंतरिम बजट में सभी नागरिकों के लिए किफायती आवास का उल्लेख किया था। उन्होंने कहा कि बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अगले पांच वर्षों में पीएमएवाई-जी के तहत दो करोड़ अतिरिक्त घर बनाए जाएंगे।

 

इसे भी पढ़ें: Naveen Patnaik ने नरेन्द्र मोदी को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर बधाई दी


इस बीच, पिछले साल अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में, पीएम मोदी ने कहा कि गरीब और मध्यम वर्ग के नागरिक जो झुग्गियों, चॉलों और अनधिकृत कॉलोनियों और किराए के घरों में रहते थे, वे जल्द ही ऋण दरों में राहत के साथ बैंकों से गृह ऋण प्राप्त कर सकेंगे। वही काम में है।


प्रमुख खबरें

रणजी ट्रॉफी में छाए इशान किशन, लगाया फर्स्ट क्लास करियर का 8वां शतक

नवंबर 2024 में खत्म हो रहा है 5 साल का समझौता, करतारपुर कॉरिडोर को लेकर पाकिस्तान बना रहा कौन सा नया प्लान?

भारत सरकार और मेटा मिलकर Online Scams से निपटने के लिए एक नई योजना बना रही है

मुंबई पुलिस को मिला सलमान से पांच करोड़ रुपये की रंगदारी मांगने का संदेश, जांच शुरू