MK Stalin ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर तमिलनाडु को NEET से छूट देने की मांग की

By रेनू तिवारी | Jun 29, 2024

एमके स्टालिन ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर तमिलनाडु को NEET से छूट देने की मांग की। शुक्रवार को तमिलनाडु विधानसभा द्वारा NEET परीक्षा के विरोध में प्रस्ताव पारित किए जाने के बाद, मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर तमिलनाडु को परीक्षा से छूट देने और राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रणाली को समाप्त करने की मांग की।


स्टालिन ने अपने पत्र में लिखा, "मैं यह पत्र एक बार फिर तमिलनाडु को मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए NEET से छूट देने और राष्ट्रीय स्तर पर इस प्रणाली को समाप्त करने की हमारी लगातार मांग को दोहराने के लिए लिख रहा हूं। हमारा यह विचार रहा है कि व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए चयन प्रक्रिया केवल 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर होनी चाहिए, न कि अलग प्रवेश परीक्षा के माध्यम से, जो छात्रों पर एक अवांछित अतिरिक्त तनाव है।"


स्टालिन ने चिंता जताते हुए कहा, "इस संबंध में, हमने तमिलनाडु को NEET से छूट देने और 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर मेडिकल प्रवेश प्रदान करने के लिए अपनी विधानसभा में सर्वसम्मति से एक विधेयक पारित किया है। इसे भारत सरकार को राष्ट्रपति की मंजूरी के लिए भेजा गया है, लेकिन मंजूरी अभी भी लंबित है।" द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) प्रमुख ने आगे कहा कि हाल ही में हुई नीट परीक्षा के दौरान हुई अनियमितताओं ने तमिलनाडु सरकार के इस पर विरोध को सही साबित कर दिया है। उन्होंने कहा कि कई अन्य राज्यों ने भी मौजूदा चयन प्रक्रिया को खत्म करने की जरूरत पर अपने विचार व्यक्त करना शुरू कर दिया है।

 

इसे भी पढ़ें: Ladakh में Indian Army के JCO समेत 5 जवान शहीद, LAC के पास मिलिट्री एक्सरसाइज के दौरान नदी में अचानक पानी बढ़ा, टैंक में सवार सैनिक डूबे


स्टालिन ने कहा कि इन पहलुओं पर विचार करते हुए तमिलनाडु विधानसभा ने शुक्रवार, 28 जून, 2024 को सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया।


स्टालिन ने निष्कर्ष निकाला हम केंद्र सरकार से आग्रह करते हैं कि वह तमिलनाडु को नीट से छूट देने के विधेयक को अपनी मंजूरी दे और राष्ट्रीय स्तर पर इस चयन प्रक्रिया को छोड़ने के लिए राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम में संशोधन करे। मैं इसके साथ तमिलनाडु विधानसभा के प्रस्ताव की एक प्रति संलग्न कर रहा हूं और मैं इस संबंध में आपके शीघ्र हस्तक्षेप की आशा करता हूं।


तमिलनाडु विधानसभा द्वारा पारित प्रस्ताव के अनुसार, नीट ने ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों के चिकित्सा की पढ़ाई करने के अवसरों को नुकसान पहुंचाया और स्कूली शिक्षा को बेकार बना दिया, और छात्रों के लिए मेडिकल कॉलेजों में सीटें आवंटित करने के अधिकार को छीन लिया।

 

इसे भी पढ़ें: Gurugram में ट्रैक्टर की चपेट में आने से कंपनी के प्रतिनिधि की मौत


प्रस्ताव पारित होने के बाद स्टालिन ने कहा, "नीट को हटाया जाना चाहिए। तमिलनाडु को छूट दी जानी चाहिए। केंद्र सरकार को विधानसभा द्वारा पारित विधेयक को मंजूरी देनी चाहिए, जिसमें चिकित्सा की पढ़ाई के लिए 12वीं कक्षा के अंकों को अनिवार्य योग्यता माना गया है।"

 

इसके अलावा, एमके स्टालिन ने दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, केरल, पंजाब, तेलंगाना और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों को भी पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वे अपने-अपने राज्य विधानसभाओं में एक प्रस्ताव पारित करने पर विचार करें, जिसमें केंद्र सरकार से नीट को खत्म करने का आग्रह किया जाए।


प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?