मौसम विभाग ने केरल के पांच जिलों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया; अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 23, 2024

केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश जारी है। इसके साथ ही भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को राज्य के पांच जिलों के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया और अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

मौसम एजेंसी के अनुसार, पत्तनमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया गया है। हालांकि अलाप्पुझा, कोट्टायम और एर्नाकुलम के लिए पहले ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया था लेकिन बाद में आईएमडी ने चेतावनी को ‘रेड अलर्ट’ में बदल दिया।

इसके साथ ही इन जिलों के अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। आईएमडी ने बताया कि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, मलप्पुरम, कोझिकोड और वायनाड के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया हुआ है, जबकि कन्नूर और कासरगोड के लिए ‘येलो अलर्ट’ है।

अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार रात तक केरल के तट पर दक्षिण में विझिनजम से लेकर उत्तर में कासरगोड तक 0.4 से 3.3 मीटर तक ऊंची लहरें उठने और समुद्री उफान का अनुमान है।

‘रेड अलर्ट’ के तहत 24 घंटे में 20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान रहता है, जबकि ‘ऑरेंज अलर्ट’ में 11 सेमी से 20 सेमी तक बेहद भारी बारिश और ‘येलो अलर्ट’ में छह सेमी और 11 सेमी तक भारी बारिश का अनुमान रहता है।

स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा कि लगातार भारी बारिश के मद्देनजर महामारी की रोकथाम के लिए गतिविधियों को तेज कर दिया गया है और यहां स्वास्थ्य विभाग निदेशालय में एक राज्य नियंत्रण कक्ष खोला गया है।

उन्होंने एक बयान में कहा कि महामारी की रोकथाम के लिए विभाग द्वारा पहले ही एक राज्य स्तरीय त्वरित प्रतिक्रिया दल का गठन किया जा चुका है।

प्रमुख खबरें

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा

राजग राष्ट्रीय प्रगति को आगे बढ़ाने, गरीबों को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध: मोदी