Bharat Jodo Yatra में शामिल होंगी महबूबा मुफ्ती, राहुल गांधी की शान में पढ़े कसीदे

By टीम प्रभासाक्षी | Dec 29, 2022

भारत जोड़ो यात्रा जब से शुरू हुई तब से इसमें देश के कई हिस्सों में समाज के विभिन्न वर्गों के प्रमुख लोगों ने सहभागिता दिखाई और सहयात्री बनकर राहुल गांधी के साथ चले हैं। पार्टी की ओर से ऐसे लोगों को आमंत्रित भी किया गया है। महबूबा मुफ्ती ने भारत जोड़ो यात्रा, कश्मीरी पंडितों और उग्रवाद पर बात की कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा पर महबूबा ने कहा कि यह अनिवार्य और "हमारा कर्तव्य" है कि हम लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता को "बचाने" के लिए किसी के साथ खड़े हों। उन्होंने कहा, 'देश को बांटने, धर्मनिरपेक्षता को नष्ट करने और लोकतांत्रिक ढांचे को नष्ट करने की कोशिश कर रही सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ एक व्यक्ति खड़ा है और आवाज उठा रहा है।' उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर की धर्मनिरपेक्षता और लोकतंत्र में अत्यधिक आस्था है क्योंकि 1947 में जब भारत और पाकिस्तान में हिंदू और मुस्लिम मारे जा रहे थे, तो कश्मीर ही एकमात्र ऐसी जगह थी, जहां पंडित, सिख, डोगरा कश्मीरियों द्वारा संरक्षित थे, उन्होंने कहा।

इसे भी पढ़ें: Jammu and Kashmir: पुलिस ने जम्मू कश्मीर के उधमपुर में आईईडी जब्त किया, बड़ी आतंकी साजिश विफल

“तभी गांधीजी ने कहा था कि उन्हें कश्मीर से उम्मीद की किरण दिखाई दे रही है। 

जब देश में धर्मनिरपेक्षता को नष्ट करने का प्रयास किया जाता है, तो जम्मू-कश्मीर के लोगों को इसका सबसे अधिक खामियाजा भुगतना पड़ता है। महबूबा ने कहा कि हम भारत में तब भी शामिल हुए जब हम अकेले मुस्लिम बहुल राज्य थे, क्योंकि यह एक धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक देश था, जिसके लिए गांधी जी ने अपना बलिदान दिया था। उन्होंने कहा, “इसलिए हमारा कर्तव्य है कि अगर कोई व्यक्ति देश के लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता को बचाने के लिए निकला है, यह गंगा-जमुनी तहजीब है, तो उसके साथ खड़ा होना अनिवार्य है।” यह पूछे जाने पर कि एक ओर, उनकी पार्टी धारा 370 की बहाली की मांग कर रही थी, जिसे केंद्र ने 5 अगस्त, 2019 को समाप्त कर दिया था, लेकिन दूसरी ओर, वह कांग्रेस पार्टी की यात्रा का समर्थन कर रही थीं, जिसने सरकार के कदम का "समर्थन" किया था। , महबूबा ने कहा कि दोनों मुद्दे अलग-अलग हैं। “यात्रा में शामिल होना देश में लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता को बचाने के लिए है। हमारी लड़ाई अलग है और हम उसे लड़ते रहेंगे।

इसे भी पढ़ें: Jammu and Kashmir: पुलिस ने जम्मू कश्मीर के उधमपुर में आईईडी जब्त किया, बड़ी आतंकी साजिश विफल

जम्मू-कश्मीर एलजी मनोज सिन्हा के इस बयान का स्वागत करते हुए कि घाटी में कश्मीरी पंडितों की हत्याओं को सांप्रदायिक रंग नहीं देना चाहिए, महबूबा ने कहा कि उन्हें भाजपा को यह सबक देना चाहिए। “यह पहले से कहीं बेहतर है, क्योंकि यह भाजपा सरकार है जो कश्मीरी पंडितों की दुर्भाग्यपूर्ण हत्याओं को सांप्रदायिक रूप देती है। उन्होंने इस पर एक फिल्म (कश्मीर फाइल्स) बनाई और फिर इसे हर जगह दिखाया। “वे कश्मीरी मुस्लिम और कश्मीरी पंडित


प्रमुख खबरें

स्थानीय स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए भारत ने ड्रोन के आयात पर प्रतिबंध लगाया: Ram Mohan Naidu

बिहार सरकार क्रिकेट स्टेडियम के विकास के लिए BCCI के साथ समझौता करेगी

एमएनएफ ने Lengpui airport को भारतीय वायुसेना को सौंपने की योजना का किया विरोध

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2024 के लिए नितीश कुमार रेड्डी को मिल सकता है मौका, चयनकर्ता कर रहे हैं बड़ा प्लान