Mumbai में 25 और 26 अगस्त को हो सकती है विपक्षी दलों की बैठक, संयोजक के नाम का ऐलान संभव

By अंकित सिंह | Jul 28, 2023

इंडिया (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव एलायंस) गठबंधन की अगले दौर की बैठक 25, 26 अगस्त को मुंबई में होने की संभावना है। हालांकि, इसकी आधिकारिक घोषणा होनी बाकी है। पिछले दो महीने में विपक्षी दलों की यह तीसरी बैठक होगी। ऐसी पहली बैठक पटना में और दूसरी बेंगलुरु में हुई थी। 26 विपक्षी दलों के शीर्ष नेता बेंगलुरु और पटना के बाद दो दिवसीय विचार-मंथन सत्र में भाग लेंगे, जहां उनके न्यूनतम साझा कार्यक्रम पर काम शुरू करने और 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा से मुकाबला करने के लिए एक संयुक्त आंदोलन योजना की घोषणा करने की संभावना है। 

 

इसे भी पढ़ें: Jyotiraditya Scindia का INDIA गठबंधन पर तंज, एक-दूसरे से नफरत करने वाली पार्टियां एकजुट हो रही है


सोनिया गांधी हुईं थी शामिल

जहां 23 जून को पटना में कुमार द्वारा आयोजित विपक्षी एकता के लिए पंद्रह दलों ने बैठक में भाग लिया, वहीं बेंगलुरु में कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी की दूसरी बैठक में शामिल होना मुख्य आकर्षण था। पटना में जहां विपक्षी दल पहली बार एक मंच पर आए तो वहीं बेंगलुरु में कई बड़े निर्णय लिए गए। बेंगलुरु में ही 26 विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन का नाम ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस (इंडिया)’ रखने का फैसला किया था। साथ ही साथ यह भी कहा गया था कि इस गठबंधन का एक संयोजक होगा और 11 सदस्यीय समन्वय समिति होगी। 

 

इसे भी पढ़ें: Gujarat: प्रधानमंत्री मोदी ‘सेमिकॉन इंडिया 2023’ कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे


खड़गे ने क्या कहा था

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा था कि ‘इंडिया’ के घटक दलों की अगली बैठक मुंबई में होगी जहां गठबंधन के संयोजक और समन्वय समिति के सदस्यों का चयन किया जाएगा। उन्होंने कहा था कि विपक्षी गठबंधन में 11 सदस्यों की एक समन्वय समिति बनाई जाएगी और महाराष्ट्र के मुंबई में होने वाली अगली बैठक में इसके सदस्यों के नामों की घोषणा की जाएगी। खरगे ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव प्रचार के प्रबंधन के लिए दिल्ली में एक साझा सचिवालय बनाया जाएगा। उन्होंने कहा था कि देश और देश के लोगों को बचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसके लिए हमने आपसी मतभेदों को पीछे रखने का फैसला किया है। 

प्रमुख खबरें

जिनकी आंखें नहीं, वे भी देख सकेंगे दुनिया, एलन मस्क के कौन से नए डिवाइस को मिली FDA की मंजूरी

भारत के हम बहुत आभारी हैं...50 मिलियन डॉलर की मदद पाकर गदगद हुआ मालदीव, बताने लगा अच्छा दोस्त

Duplicate Vehicle RC: कैसे हासिल करें डुप्लीकेट आरसी, जानें ऑनलाइन और ऑफलाइन बनवाने का तरीका

कठिन हुई कनाडा की राह, ट्रूडो ने कर दी 35% स्टूडेंट वीजा कटौती, जानें भारत पर क्या पड़ेगा प्रभाव