Delhi में सीट बंटवारे का मामला फिट, पर पंजाब को लेकर नहीं मिल रहे AAP और Congress के हाथ

By अंकित सिंह | Jan 13, 2024

आम आदमी पार्टी (आप) के नेताओं ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे की व्यवस्था के लिए शुक्रवार को वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं से मुलाकात की। बैठक में मौजूद सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन को लेकर कोई मुद्दा नहीं है। दिल्ली की 7 सीटों पर 3 और 4 सीटों पर चुनाव लड़ने को लेकर सहमति बन गई है। दोनों पार्टियों ने इस बात पर जोर दिया है कि वे पंजाब की सभी सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारेंगे। यह उनके सामूहिक राजनीतिक दबदबे को अधिकतम करने और अनुकूल चुनावी परिणाम की संभावनाओं को बढ़ाने के प्रयास में आता है।

 

इसे भी पढ़ें: 'झुग्गीवासियों पर पीएम मोदी को आती है शर्म', AAP का दावा- दिल्ली की सभी झुग्गियों को तोड़ना चाहता है केंद्र


दिल्ली को लेकर इस समय एकमात्र निर्णय यह तय करना है कि कौन सी पार्टी चार सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि अन्य तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी। सूत्रों ने कहा कि विशेष रूप से, इस बारे में कोई निष्कर्ष नहीं निकला है कि कौन सी पार्टी कौन सी सीटों पर चुनाव लड़ेगी। आप और कांग्रेस अक्सर प्रतिद्वंद्वी रहे हैं, लेकिन भाजपा के नेतृत्व वाले केंद्र का सफाया करने के लिए विपक्षी दल इंडिया गुट में एक साथ आ गए हैं। 

 

इसे भी पढ़ें: सीट बंटवारे पर चर्चा के बीच भगवंत मान का दावा, पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटें जीतेगी AAP


दिल्ली और पंजाब के अलावा, AAP ने गुजरात, गोवा और हरियाणा सहित अन्य राज्यों में विस्तार करने की इच्छा व्यक्त की है। जवाब में, कांग्रेस अगले दो से तीन दिनों के भीतर अपने स्थानीय राज्य नेतृत्व से परामर्श करने और प्रतिक्रिया देने पर सहमत हुई है। यह कांग्रेस पार्टी की बातचीत में शामिल होने की तैयारी को इंगित करता है जो AAP की महत्वाकांक्षाओं को भी समायोजित कर सकती है। आगामी चुनावों में AAP और कांग्रेस के इंडिया गठबंधन सहयोगियों के रूप में भाग लेने की संभावना काफी बढ़ गई है।

प्रमुख खबरें

अदाणी-हिंडनबर्ग विवाद के बीच लोक लेखा समिति ने 24 अक्टूबर को सेबी प्रमुख को तलब किया

केवल सुशासन के लिए पहचानी जाने वाली सरकार ही हरियाणा का विकास कर सकती है: अमित शाह

जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश नाकाम, अभियान जारी: सेना

Haryana elections: मतदान के बीच बोले JJP के Dushyant Chautala, कहा- हमारे गठबंधन को भारी बहुमत मिलेगा