नए तेवर और कलेवर से साथ लॉन्च हुई Maruti Suzuki Swift, जानें क्या है कीमत

By अंकित सिंह | May 13, 2024

मारुति सुजुकी इंडिया ने आज देश में 2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट को 6.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया। प्रीमियम हैचबैक का टॉप-ऑफ़-द-लाइन वेरिएंट 9.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) पर आता है। वाहन को सदस्यता के आधार पर भी लिया जा सकता है, जिसकी कीमत 17,436 रुपये प्रति माह से शुरू होती है। 2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट में बिल्कुल नया Z-सीरीज 1.2-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगाया गया है, जो 82PS की अधिकतम पावर और 113Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। ट्रांसमिशन विकल्प पहले की तरह हैं, 5-स्पीड एमटी और 5-स्पीड एएमटी के साथ है।

 

इसे भी पढ़ें: लॉन्च होने जा रही Bajaj Pulsar NS400, जानें क्या होगा खास और कितनी है कीमत


चौथी पीढ़ी के मॉडल की ईंधन दक्षता अब बढ़ गई है। 2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट का माइलेज 5-स्पीड MT वर्जन के लिए 24.8kmpl और 5-स्पीड AMT वर्जन के लिए 25.75kmpl होने का दावा किया गया है। नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट को पांच वेरिएंट्स - LXi, VXi, VXi(O), ZXi और ZXi+ में पेश किया जा रहा है। नीचे वैरिएंट-वार मारुति सुजुकी स्विफ्ट की कीमतें (एक्स-शोरूम) दी गई हैं। मारुति अब तक स्विफ्ट की करीब 30 लाख यूनिट्स बेच चुकी है। इसमें पिछली पीढ़ी के सभी मॉडलों की संचयी मात्रा शामिल है। जहां पहली पीढ़ी की स्विफ्ट 2005 में लॉन्च की गई थी, वहीं दूसरी पीढ़ी ने 2011 में बाजार में प्रवेश किया। तीसरी पीढ़ी को 2018 में पेश किया गया था।

 

इसे भी पढ़ें: Toyota Innova Crysta GX+ वैरिएंट भारत में लॉन्च, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक के बारे में


1,450 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय के साथ विकसित, चौथी पीढ़ी की मारुति सुजुकी स्विफ्ट का निर्माण घरेलू और निर्यात बाजारों के लिए सुजुकी मोटर गुजरात संयंत्र में किया जाएगा। 2024 मारुति सुजुकी स्विफ्ट को एक नए बाहरी डिज़ाइन के साथ एक नया बाहरी डिज़ाइन मिलता है जिसमें बूमरैंग एलईडी डीआरएल के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प्स से घिरा एक नया चमकदार फ्रंट ग्रिल शामिल है। पीछे की तरफ नए एलईडी टेललैंप्स हैं। कार में आगे और पीछे नए बंपर हैं और यह 15-इंच प्रिसिजन-कट डुअल-टोन अलॉय पर चलती है। इसमें नौ रंग विकल्प हैं, जिनमें दो नए - लस्टर ब्लू और नोवेल ऑरेंज शामिल हैं।


नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट के केबिन के अंदर आपको स्मार्टप्ले प्रो+ 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 4.2-इंच एमआईडी के साथ इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जर और आर्कमिस साउंड सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं। सुजुकी कनेक्ट के साथ आपको 40 से ज्यादा कनेक्टेड कार फीचर्स मिलते हैं। मारुति ने 2024 स्विफ्ट बनाने के लिए 45% उच्च तन्यता स्टील और 20% अल्ट्रा-उच्च तन्यता स्टील का उपयोग किया है, जिसमें छह एयरबैग (मानक), तीन बिंदु सीटबेल्ट, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण (ईएससी), ईबीडी के साथ एबीएस और हिलहोल्ड असिस्ट जैसी सुरक्षा विशेषताएं हैं।

प्रमुख खबरें

Paralympics 2024: नवदीप ने भाला फेंक में निजी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन से जीता सिल्वर, भारत की झोली में 29वां मेडल

Paris Paralympic 2024: सिमरन ने महिलाओं की 200 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल, भारत की झोली में आया 28वां पदक

आखिरी बार अप्रैल 2023 में बजरंग पूनिया ने जीता था पदक, नौकरी छोड़ राजनीति में की एंट्री, देखें पहलवान की Networth

बृजभूषण सिंह ने विनेश फोगाट पर साधा निशाना, कहा- वह किसी दिन राहुल गांधी को भी फंसा सकती हैं...