Maruti Suzuki ने हासिल किया मील का पत्थर, रेलवे के जरिए सप्लाई की 20 लाख यूनिट्स, बताया फ्यूचर प्लान

By अंकित सिंह | Jul 08, 2024

मारुति सुजुकी इंडिया ने (सोमवार यानी 8 जुलाई को) घोषणा की है कि उसने 2070 तक शुद्ध शून्य उत्सर्जन हासिल करने के सरकार के लक्ष्य के समर्थन में, भारतीय रेलवे का उपयोग करके 2 मिलियन संचयी वाहन प्रेषण के मील के पत्थर को पार कर लिया है। यह उपलब्धि कंपनी की 'ग्रीन लॉजिस्टिक्स' के प्रति प्रतिबद्धता का हिस्सा रही है। रेल परिवहन को अपनाने के बाद से, मारुति सुजुकी ने इस पर्यावरण-अनुकूल पद्धति के उपयोग में काफी वृद्धि की है, जो वित्त वर्ष 2014-15 में भेजी गई 65,700 इकाइयों से बढ़कर वित्त वर्ष 2023-24 में प्रभावशाली 447,750 इकाइयों तक पहुंच गई है। 

 

इसे भी पढ़ें: Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, कीमत 95000 रुपये से शुरू, 330 km की रेंज


यह मारुति सुजुकी को इस पर्यावरणीय मील के पत्थर तक पहुंचने वाला भारत का पहला वाहन निर्माता बनाता है। वर्तमान में, मारुति सुजुकी भारतीय रेलवे के माध्यम से 450 से अधिक शहरों को कवर करते हुए देश भर में 20 गंतव्यों तक वाहनों को पहुंचाती है। रेल परिवहन में यह रणनीतिक बदलाव न केवल कंपनी के स्थिरता लक्ष्यों का समर्थन करता है बल्कि वाहन लॉजिस्टिक्स से जुड़े कार्बन पदचिह्न को कम करने में भी योगदान देता है।


मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक और सीईओ हिसाशी टेकुची ने कहा कि हरित लॉजिस्टिक्स में हमारे निरंतर प्रयासों के माध्यम से, हमने 10,000 मीट्रिक टन CO2 उत्सर्जन में संचयी कमी और 270 मिलियन लीटर संचयी ईंधन बचत सहित उत्कृष्ट परिणाम प्राप्त किए हैं। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2030-31 तक ऑटोमेकर की उत्पादन क्षमता लगभग 2 मिलियन यूनिट से दोगुनी होकर 4 मिलियन यूनिट होने के साथ, "हम वाहन प्रेषण में रेलवे के उपयोग को अगले 7-8 वर्षों में 35 प्रतिशत के करीब बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।"

 

इसे भी पढ़ें: लॉन्च के साथ ही Indian Market में तहलका मचा रही Mahindra की ये कार, 10,000 बिक्री का आंकड़ा किया पार


इस साल की शुरुआत में, 'पीएम गति शक्ति' कार्यक्रम के तहत, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मारुति सुजुकी की गुजरात सुविधा में भारत की पहली ऑटोमोबाइल इन-प्लांट रेलवे साइडिंग का उद्घाटन किया। यह सुविधा प्रति वर्ष 300,000 वाहन भेज सकती है। कंपनी के अनुसार, अगली इन-प्लांट रेलवे साइडिंग मानेसर सुविधा में प्रगति पर है और जल्द ही चालू हो जाएगी। ताकेउची ने कहा, "हम 2070 तक भारत सरकार के शुद्ध शून्य उत्सर्जन लक्ष्य के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

प्रमुख खबरें

अगला सीएम कौन? Haryana के एग्जिट पोल में Congress की जीत की भविष्यवाणी, गदगद हुए Bhupinder Singh Hooda

नाबालिग से बलात्कार के आरोप में बुरे फंसे कोरियोग्राफर Jani Master, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार निलंबित किया

उत्तर प्रदेश के बिजनौर में मृत पाये गये सात मोर, जांच शुरू

एटा में एक अज्ञात युवती का शव पाया गया