IPS Officer बनने पर मिलती हैं कई सुविधाएं, बंगला, गाड़ी, ड्राइवर की सहूलियत, Salary जानकर उड़ जाएंगे होश

By रितिका कमठान | Aug 29, 2023

भारत में सबसे कठिन माने जाने वाली यूपीएससी की परीक्षा पास करना कई युवाओं का सपना होता है मगर ये सपना हर युवा का पूरा नहीं हो पाता है। यूपीएससी की परीक्षा पास करने वाले युवाओं को आईपीएस यानी इंडियन पुलिस सर्विस की नौकरी मिलती है। इसके साथ ही युवाओं को शानदार रुतबा भी मिलता है।

 

आईपीएस अफसर की वर्दी और उसके साथ मिले रुतबे की शान अलग ही होती है, जिसे पाने का सपना कई लोग देखते हैं हर वर्ष कुछ चुनिंदा लोगों का ही ये सपना साकार हो पाता है। प्रशासनिक व्यवस्था को देखें तो किसी जिले में पुलिस का सबसे बड़ा अफसर आईपीएस होता है। आईपीएस अधिकारी को अपनी सर्विस के साथ ही कई तरह की सुविधाएं मिलती है। इसके साथ ही आईपीएस अधिकारी के कंधों पर कई जिम्मेदारियां भी होती है। 

 

मिलती हैं ये जिम्मेदारियां

इंडियन पुलिस सर्विस में जाने वाले अधिकारी को अपने क्षेत्र की कानून व्यवस्था को संभालने की जिम्मेदारी संभालनी होती है। आईपीएस अधिकारी को समय के साथ प्रमोशन मिलता है, जिससे वो डिप्टी एसपी से एसपी, डीआइजी, आइजी, डीजीपी पद पर काबिज होता है।

 

मिलती हैं ये सुविधाएं

आईपीएस अधिकारी को वेतन मिलता है। मगर वेतन के अलावा भी कई तरह की सुविधाएं हैं जो एक आईपीएस अधिकारी को मिलती है। वैसे विभिन्न पे बैंड के अनुसार ये सुविधाएं भिन्न हो सकती है मगर आमतौर पर ये सुविधाएं हर अधिकारी को मिलती है। इसमें घर और गाड़ी की सुविधा भी शामिल है। घर और गाड़ी दोनों ही अधिकारी के पोस्ट के अनुसार ही तय होती है। आईपीएस अधिकारी को पोस्ट के अनुरूप ही ड्राइवर, हाउस हेल्प और सुरक्षा गार्ड मिलते है। पोस्ट के आधार पर ही अधिकारी को मेडिकल, फोन और बिजली बिल के लिए भत्ता दिया जाता है।

 

ये है सैलरी

आईपीएस अधिकारी को सातवें वेतन आयोग के मुताबिक 56100 रुपये वेतन मिलता है। ये उसकी बेसिक सैलरी है। इसके अलावा महंगाई भत्ता, अन्य भत्ते भी दिए जाते है। आईपीएस अधिकारी को प्रमोशन होने के साथ ही मिलने वाली सुविधाएं बढ़ती जाती है। आईपीएस से ज्वाइन करने वाला अधिकारी डीजीपी के पद पर तैनात हो सकता है, जिसका वेतन सबसे अधिक होता है। डीजीपी का मासिक वेतन 2.25 लाख रुपये होता है।

 

ये भी मिलते हैं फायदे

अधिकारी को एकेडमिक लीव मिलती है जिसे लेकर वो देश और विदेश की किसी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर सकता है। उन्हें ईएल के लिए 30 दिन और सीएल 16 दिनों का मिलता है। अधिकारी के बच्चों के लिए भी सरकार वार्षिक तौर पर एजुकेशन अलाउंस देती है। इसके अलावा मेडिकल ट्रीटमेंट की सुविधा के चलते वो अपने परिवार के सदस्यों का इलाज भी करवा सकते है। उन्हें ट्रैवल कंसेशन भी दिया जाता है जिसके जरिए वो देश में परिवार के साथ घूम सकते है।

 

ऐसे बनें आईपीएस अधिकारी

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार को यूपीएससी सिविल सर्विस की परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद स्टेट लेवल की सिविल सर्विस परीक्षा पास कर भी आईपीएस अधिकारी बन सकते है। यूपीएससी परीक्षा में अच्छी रैंक लाने पर ही आईपीएस में नियुक्ति होती है। इसके अलावा स्टेट लेवल एग्जाम पास कर भी पुलिस सेवा में शामिल हो सकते है।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल