भगत सिंह के सेंट्रल असेंबली वाली घटना को दोहराना चाहता था मनोरंजन, पुलिस का बड़ा दावा

By अभिनय आकाश | Dec 14, 2023

दर्शक दीर्घा से लोकसभा कक्ष में कूदने वाले दो घुसपैठियों में से एक मनोरंजन डी भगत सिंह फैन क्लब नामक एक सोशल मीडिया पेज से जुड़ा था और वह भगत सिंह के सेंट्रल हॉल में बम फेंकने के कृत्य को दोहराना चाहता था। अधिकारियों ने यह भी बताया कि वह क्रांतिकारी प्रकार का प्रतीत होता है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि हमें किसी भी आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में पता नहीं चला। वह बहुत शांत व्यक्ति थे लेकिन उन्होंने जो किताबें पढ़ीं, उन्हें देखकर वह 'क्रांतिकारी प्रकार' के प्रतीत होते थे। एक अन्य अधिकारी ने यह भी कहा कि मनोरंजन भगत सिंह का प्रशंसक लगता है, जिन्होंने प्रतीकात्मक रूप से दिल्ली में सेंट्रल असेंबली में बम विस्फोट किया था। 

इसे भी पढ़ें: संसद में सुरक्षा चूक पर PM Modi की मंत्रियों के साथ बड़ी बैठक, सरकार ने कहा- उच्च स्तरीय जांच शुरू

अधिकारी ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि वे स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भगत सिंह और उनके समूह ने जो किया, उसे दोहराना चाहते थे। संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन करने वाली नीलम देवी ने भी भगत सिंह के चित्र के साथ अपनी एक तस्वीर पोस्ट की और उन्होंने इस साल की शुरुआत में दिल्ली में हुए पहलवानों के विरोध प्रदर्शन में भाग लिया। नीलम ने संसद हमले से पहले एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर अपनी आखिरी पोस्ट में सवाल उठाया था कि संसद और विधानसभाओं में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत कोटा क्यों नहीं है।

इसे भी पढ़ें: Lok Sabha: कांग्रेस के 5 सांसद पूरे सत्र के लिए सस्पेंड, हंगामे के बाद स्पीकर ने की बड़ी कार्रवाई

2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी पर एक बड़े सुरक्षा उल्लंघन में, मनोरंजन और उसके साथी सागर शर्मा शून्यकाल के दौरान सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गए। कुछ सांसदों द्वारा काबू किए जाने से पहले उन्होंने नारे लगाए और कनस्तरों से पीली गैस छोड़ी। इसके साथ ही, नीलम और एक अन्य आरोपी अमोल शिंदे ने संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन किया, कनस्तरों से रंगीन गैस का छिड़काव किया और संसद परिसर के बाहर तानाशाही नहीं चलेगी के नारे लगाए।

प्रमुख खबरें

भारत को घेर रहे थे कनाडा-अमेरिका, एक दाँव पूरे पश्चिम को पड़ा भारी!

Russia में भारत-चीन के बीच तगड़ी डील, मुलाकात में मोदी का दिखा BOSS वाला अंदाज

एमएस धोनी IPL 2025 में खेलेंगे या नहीं? सस्पेंस बरकरार, मेगा ऑक्शन से पहले करेंगे CSK के साथ मीटिंग

WhatsApp और गूगल ड्राइव पर इस देश में लगा बैन, कारण जानकर चौंक जाएंगे आप