Navratri Recipes: नवरात्रि के व्रत में बनाएं अलग-अलग तरह से स्वादिष्ट खीर, फटाफट नोट कर लें रेसिपी

By अनन्या मिश्रा | Oct 01, 2024

इस बार 03 अक्तूबर 2024 से शारदीय नवरात्रि की शुरूआत हो रही है। दुनियाभर में मां दु्र्गा के लाखों भक्त 9 दिनों का उपवास करते हैं। व्रत करने वाले जातक 9 दिनों तक अन्न का सेवन नहीं करते हैं। बल्कि विशिष्ट खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं। नवरात्रि के मौके पर अनाज खाने से परहेज किया जाता है। बल्कि इन दिनों राजगिरा और कट्टू जैसे अनाज का सेवन करते हैं। लेकिन नवरात्रि के मौके पर आप खीर का सेवन कर सकते हैं।


बता दें कि खीर एक मीठा व्यंजन है और यह भारतीय मिठाइयों में से एक है। नवरात्रि के व्रत में लोग खीर खाना पसंद करते हैं। हालांकि खीर कई तरह से बनाई जा सकती है। आमतौर पर खीर दूध और चावल से बनाई जाती है। लेकिन नवरात्रि के दौरान खीर बनाने के लिए मखाने और साबूदाने का इस्तेमाल किया जाता है। यह खीर खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है। ऐस में नवरात्रि के मौके पर आप भी खीर का सेवन कर सकते हैं। हम इस आर्टिकल के जरिए आपको तीन स्वादिष्ट और व्रत-फ्रेंडली खीर रेसिपीज के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनको आप व्रत के दौरान खा सकते हैं।


मखाना और काजू की खीर रेसिपी

यह खीर मखाने से बनाई जाती है और इसमें काजू और मावा भी डाला जाता है। जो इसके स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं। बता दें कि भारत में इस खीर को सदियों से बड़े चाव से खाया जाता है। यह कैलोरी से भरपूर डिजर्ट है। व्रत के दिनों में इस खीर का सेवन कर अपने खाने को अधिक दिलचस्प बना सकते हैं।


साबूदाना खीर रेसिपी

नवरात्रि पर व्रत करने वाले लोग साबूदाना का सेवन कर सकते हैं। ऐसे में आप साबूदाने की खीर का सेवन कर सकते हैं। यह एक बेहद सरल और स्वादिष्ट डिजर्ट है। साबूदाना में अच्छी मात्रा में स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसके कैलोरी की मात्रा काफी समृद्ध होती है। इसलिए नवरात्रि के व्रत में आप साबूदाने की खीर का सेवन कर सकते हैं।


व्रत वाली खीर रेसिपी 

इस खीर को व्रत वाले चावल के इस्तेमाल से बनाया जाता है। आम चावल की जगह सामवत चावल का इस्तेमाल किया जाता है। फिर उन्हीं से व्रत वाली खीर बनाकर तैयार की जाती है। आप इसको गर्म या फिर फ्रिज में ठंडा करके भी खा सकते हैं।

प्रमुख खबरें

रोहित शर्मा पत्नी रितिका के साथ अबु धाबी में NBA का उठा रहे लुत्फ, वायरल हो रही हैं तस्वीरें

शिंदे सेना सांसद के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका, HC के जज जारी रखेंगे सुनवाई

हिंदी विश्वविद्यालय के कुलपति ने किया लोगों का काम है कहना का विमोचन

Jammu Kashmir में किसके सिर सजेगा ताज, जानें क्या है Exit polls में अनुमान