भगवान गणेश के भक्तों के लिए Maharashtra Government का बड़ा तोहफा, टोल से दी निजात

By रितिका कमठान | Sep 05, 2024

गणपति बप्पा मोरया.... अब पूरे महाराष्ट्र में गणपति उत्सव के दौरान यही शब्द और स्वर सुनने को मिलेंगे। छह सितंबर से गणपति उस्तव की शुरुआत होने जा रही है, जिसके लिए पूरा महाराष्ट्र तैयार है। गणपति उत्सव में धमू मचाने और बप्पा को घर लाने के लिए अलग ही उत्साह राज्य के लोगों में देखने को मिलता है।

इसी बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 5 सितंबर से 19 सितंबर तक कोंकण जाने वाले गणेश भक्तों के लिए टोल माफी की घोषणा की है। इस संबंध में बुधवार को एक आधिकारिक बयान जारी किया गया है। यह छूट मुंबई-बेंगलुरु राष्ट्रीय राजमार्ग, मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग और लोक निर्माण विभाग के अधीन अन्य सड़कों पर स्थित टोल बूथों पर लागू होगी।

14 अगस्त को गणेश उत्सव की तैयारियों की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने लोक निर्माण विभाग को कोंकण जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए टोल में छूट और अन्य सुविधाएं प्रदान करने का निर्देश दिया था। इसके अनुसार लोक निर्माण विभाग ने आज सरकारी संकल्प जारी किया है।

गौरतलब है कि गणेश चतुर्थी भगवान गणेश के जन्म का उत्सव है और यह 10 दिनों तक चलने वाला सबसे लोकप्रिय हिंदू त्योहारों में से एक है। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान भगवान गणेश अपनी मां देवी पार्वती के साथ धरती पर उतरते हैं। 

बता दें कि इस वर्ष गणेश चतुर्थी जो 7 सितंबर को है, भगवान गणेश के जन्म का हर्षोल्लास से उत्सव मनाया जाएगा। भारत और विदेशों में भक्त जीवंत पंडाल तैयार करते हैं, प्रार्थना करते हैं और बुद्धि और समृद्धि के लिए आशीर्वाद मांगने के लिए अनुष्ठान करते हैं। उत्सव का समापन भव्य विसर्जन के साथ होता है, जहाँ मंत्रोच्चार और संगीत के बीच गणेश की मूर्तियों को जल निकायों में विसर्जित किया जाता है।

इस त्यौहार को 'विनायक चतुर्थी' या 'विनायक चविथी' के नाम से भी जाना जाता है। इस त्यौहार में गणेश जी को 'नई शुरुआत के देवता' और 'बाधाओं को दूर करने वाले' के साथ-साथ ज्ञान और बुद्धि के देवता के रूप में भी सम्मानित किया जाता है। गणेश चतुर्थी मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य भागों में बहुत उत्साह के साथ मनाई जाती है, जिसमें लाखों भक्त भगवान गणेश से आशीर्वाद लेने के लिए मंडलों में एकत्रित होते हैं। इस उत्सव के लिए लोग अपने घरों में गणेश प्रतिमाएं लाते हैं, उपवास रखते हैं, स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करते हैं और पूरे उत्सव के दौरान पंडालों में जाते हैं। 

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी