Maharashtra Exit Poll 2024: महाराष्ट्र में बड़ा खेल! उद्धव या शिंदे किसका जोर, जानें NDA का हाल

By अभिनय आकाश | Jun 01, 2024

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ और विपक्ष दोनों ही आत्मविश्वास से लबरेज हैं। आज समाप्त हुए लोकसभा चुनावों के बाद एग्जिट पोल के नतीजे घोषित हो गए हैं। महाराष्ट्र में अंतिम चरण का मतदान शाम 6 बजे समाप्त होने के बाद एग्जिट पोल, आधिकारिक परिणाम घोषित होने से पहले संभावित विजेताओं के रूझानों को दर्शाते हैं। महाराष्ट्र में 19 अप्रैल से 20 मई के बीच पांच चरणों में 48 सीटों पर लोकसभा चुनाव हुए। महाराष्ट्र में कुल 9.29 करोड़ मतदाताओं में से 5.70 करोड़ ने वोट डाले, जो 2019 के चुनावों की तुलना में मामूली वृद्धि है, जब 60.79 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया था। 

एक्सिस माई इंडिया के अनुसार बीजेपी को 20-22 सीटें, शिवसेना शिंदे गुट को 8-10, एनसीपी अजित पवार को 1-2, एनसीपी शरद पवार को 3-5, शिवसेना उद्धव को 9-11, कांग्रेस को  3-4 सीटें मिल सकती है। 

एबीपी-सी वोटर का अनुमान है कि शिवसेना (शिंदे गुट), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और एनसीपी के सत्तारूढ़ गठबंधन को 22-26 सीटें मिलने की उम्मीद है, जबकि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी), राष्ट्रवादी कांग्रेस के विपक्षी गठबंधन को 22-26 सीटें मिलने की उम्मीद है। पार्टी (एनसीपी) और शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) को 23-25 ​​सीटें मिलने की उम्मीद है।

सीएनएक्स इंडिया टीवी के अनुसार महाराष्ट्र एग्जिट पोल में बीजेपी को 18-22 सीटें, शिंदे की शिवसेना को 5-7, अजित पवार की एनसीपी को 1-3, उद्धव की शिवसेना: 9-13, शरद पवार की एनसीपी: 4-5, कांग्रेस: ​​4-6 सीट मिल सकती है।  

साल 2019 के परिणाम और एग्जिट पोल

महाराष्ट्र के लिए 2019 के लोकसभा एग्जिट पोल में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन के मजबूत प्रदर्शन की भविष्यवाणी की गई थी, जिसे एग्जिट पोल में लगभग 36-38 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया था। हालाँकि, गठबंधन ने 41 सीटों की वास्तविक संख्या के साथ उम्मीदों से कहीं बेहतर प्रदर्शन किया। दूसरी ओर, कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को 11 सीटें जीतने की भविष्यवाणी की गई थी, हालांकि, उन्होंने राज्य में अनुमानित सीटों में से लगभग आधी सीटें जीत लीं। महाराष्ट्र में 48 सीटों पर उम्मीदवारों का चुनाव करने के लिए 2019 का लोकसभा चुनाव 4 चरणों में हुआ था, जो 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 ​​अप्रैल और 29 अप्रैल, 2019 को निर्धारित किया गया था। 

मतदान केंद्रों के मामले में महाराष्ट्र शीर्ष पर 

भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने पहली बार लोकसभा चुनावों के लिए शहरी मतदाता मतदान को बढ़ावा देने के लिए उच्च वृद्धि वाले अपार्टमेंट परिसरों और हाउसिंग सोसाइटियों में मतदान केंद्र स्थापित किए, महाराष्ट्र 150 के साथ सूची में शीर्ष पर रहा। महाराष्ट्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एस चोकलिंगम ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि पुणे, मुंबई, ठाणे और नागपुर में 150 चुनाव बूथों की पहचान की गई थी। मतदान को सुखद अनुभव बनाने की चुनाव आयुक्त सुकबीर सिंह संधू की अपील के जवाब में चोकलिंगम ने कहा कि इसका उद्देश्य मतदाताओं को लंबी कतारों में इंतजार किए बिना खुशी-खुशी मतदान करने में सक्षम बनाना है।

बारामती में पवार बनाम पवार

बारामती निर्वाचन क्षेत्र के नतीजे अजित पवार के अपने संगठन महायुति के भीतर भी उनके नेतृत्व की पुष्टि करेंगे। अगर सुनेत्रा पवार बारामती जीतती हैं, तो इससे अजीत पवार को असली एनसीपी के रूप में अपना नेतृत्व फिर से स्थापित करने में मदद मिलेगी। यदि वह असफल होते हैं, तो यह उनके चाचा शरद पवार की बढ़त का संकेत होगा, जिनकी बेटी और सांसद सुप्रिया सुले सुनेत्रा के खिलाफ खड़ी हैं।

महाराष्ट्र के शीर्ष नेताओं के लिए 2024 का लोकसभा चुनाव क्यों महत्वपूर्ण है?

राज्य की 48 लोकसभा सीटों के लिए 19 अप्रैल से 20 मई के बीच पांच चरण के चुनाव के दौरान पैदा हुई गर्मी और धूल शायद कम हो गई है। पार्टियों की किस्मत बक्से में बंद हो चुकी है. फिर भी, 4 जून को कड़े मुकाबले वाले चुनावों की गिनती से पहले चिंता के क्षण हैं। महाराष्ट्र में जहां लड़ाई महायुति और विपक्षी महा विकास अघाड़ी के बीच थी, पांच बड़े नेताओं-शरद पवार, उद्धव ठाकरे, एकनाथ शिंदे, देवेंद्र फड़नवीस और अजीत पवार के लिए दांव ऊंचा है। 21 सीटों के साथ, ठाकरे को एमवीए ने महाराष्ट्र में अपने मुख्य नेता के रूप में पेश किया था। विभाजन के बाद अपने पक्ष में पैदा हुई सहानुभूति का फायदा ठाकरे अपनी जमीन बरकरार रखने के लिए किस हद तक उठाते हैं, यह 4 जून को पता चलेगा।


प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?