योगी सरकार को सुप्रीम झटका, मदरसा छात्रों का सरकारी स्कूलों में दाखिले वाले आदेश पर रोक

By अजय कुमार | Oct 21, 2024

लखनऊ। सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के मदरसा छात्रों को लेकर बड़ा आदेश दिया है। शीर्ष अदालत ने 21 अक्टूबर सोमवार को राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) द्वारा जारी निर्देशों के अमल पर रोक लगा दी, जिसमें यूपी सहित कई राज्यों से गैर-मान्यता प्राप्त मदरसों के छात्रों को सरकारी स्कूलों में शिफ्ट करने का आग्रह किया गया था.


आज यह मामला भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष आया, जिसमें जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा शामिल थे। वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह ने सुप्रीम कोर्ट में मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद की पैरवी की। पीठ के समक्ष यह तर्क दिया गया कि बाल अधिकार निकाय के निर्देशों और कुछ राज्यों की कार्रवाइयों पर रोक लगाने की आवश्यकता है। जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने उत्तर प्रदेश और त्रिपुरा सरकारों की उस कार्रवाई को चुनौती दी है, जिसमें गैर-मान्यता प्राप्त मदरसों के छात्रों को सरकारी स्कूलों में शिफ्ट करने का निर्देश दिया गया है।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस के साथ ही आगे बढ़ेगा अखिलेश यादव का समाजवाद

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि इस वर्ष 7 जून और 25 जून को जारी बाल अधिकार निकाय के निर्देशों पर अमल नहीं किया जाना चाहिए तथा राज्यों के कार्रवाई आदेशों पर भी रोक रहेगी। जयसिंह ने सुप्रीम कोर्ट से अनुरोध किया कि याचिकाकर्ता को याचिका में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पक्षकार बनाने की स्वतंत्रता दी जाए। सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम संगठन को उत्तर प्रदेश और त्रिपुरा के अलावा अन्य राज्यों को अपनी याचिका में पक्षकार बनाने की अनुमति दी। याचिका अधिवक्ता फुजैल अहमद अय्यूबी के जरिये दायर की गई थी।

प्रमुख खबरें

सच यह है की पूरी दिल्ली वायु प्रदूषण से त्रस्त है- वीरेन्द्र सचदेवा

Ranji Trophy: टीम इंडिया में वापसी को तैयार हैं चेतेश्वर पुजारा, फर्स्ट क्लास क्रिकेट में ठोका 18वां दोहरा शतक

Priyanka Gandhi Nomination| चुनावी रण में उतरने के लिए तैयार हैं Priyanka Gandhi, पहली बार करेंगे नामांकन

Indian Constitution की प्रस्तावना से क्या Secular और Socialist शब्द हटाये जाएंगे? क्या भारत धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र नहीं रहेगा?