Madhya Pradesh Politics: जनजातियों पर BJP का पूरा फोकस, महाकौशल क्षेत्र को साधना सबसे बड़ी चुनौती

By अंकित सिंह | Nov 08, 2023

अक्टूबर में चुनावी राज्य मध्य प्रदेश में एक रैली में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक "विशेष मिशन" का वादा किया, जिसके माध्यम से सत्ता में आने पर राज्य में बैगा, भारिया और सहरिया जनजातियों के कल्याण पर 15,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। राज्य सरकार द्वारा तीन जनजातियों की पहचान 'विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूह' या 'पीटीजी' के रूप में की गई है - उन्हें पहले उनके कम सामाजिक-आर्थिक और जनसांख्यिकीय संकेतकों के कारण विशेष आदिम जनजातीय समूह (एसपीटीजी) के रूप में जाना जाता था।

 

इसे भी पढ़ें: 'रिमोट से चलते हैं कांग्रेस के अध्यक्ष', MP में बोले PM Modi, हमारी गारंटी वोट बटोरने की नहीं, देशवासियों के सामर्थ्य बढ़ाने की होती है


संख्या

ये तीन जनजातियाँ राज्य की कुल एसटी आबादी का 8% हिस्सा हैं, जो कि 21% है। 2018 के चुनावों में, भाजपा 47 एसटी सीटों में से केवल 16 जीत सकी; कांग्रेस को 30 सीटें मिलीं। यही कारण है कि आदिवासी वोट को सुरक्षित करने के लिए आउटरीच पहल की योजना बनाने में भाजपा की रुचि को समझा सकता है। इस योजना के अलावा, पार्टी रानी दुर्गावती, शंकर शाह और उनके बेटे रघुनाथ शाह जैसे आदिवासी प्रतीकों का भी जश्न मना रही है। 



बैगा जनजाति

पूर्वी मध्य प्रदेश के महाकोशल क्षेत्र में निवास करती है, जिसमें मंडला, बैहर (बालाघाट), डिंडोरी और शहडोल जिले शामिल हैं। माना जाता है कि इस समूह की उत्पत्ति छोटा नागपुर पठार की भूमिया जनजाति से हुई है। जनजाति की आजीविका का स्रोत वन उपज है। उन्हें औषधीय जड़ी-बूटियों का व्यापक ज्ञान रखने के लिए जाना जाता है। 2011 की जनगणना के अनुसार, जनजाति की संख्या 4 लाख से अधिक है। 


भैरा जनजाति 

यह समुदाय पातालकोट जिले में रहता है, जो कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष कमल नाथ के निर्वाचन क्षेत्र छिंदवाड़ा से 78 किमी दूर स्थित है। इस क्षेत्र की अन्य जनजातियों से काफी हद तक कटे हुए भारिया लोग पहाड़ियों से घिरी घोड़े की नाल के आकार की घाटी में रहते हैं। इनकी संख्या 1.9 लाख होने का अनुमान है।


सहरिया जनजाति 

यह समूह उत्तरी मध्य प्रदेश में रहता है, ज्यादातर ग्वालियर, दतिया, श्योपुर, भिंड, मुरैना, शिवपुरी, गुना और अशोक नगर जिलों में। 6.1 लाख की संख्या वाले इस समूह की आजीविका का मुख्य स्रोत कृषि, दैनिक मजदूरी, शहद, तेंदू पत्ता, महुआ और औषधीय पौधों जैसे लघु वन उत्पादों का संग्रह और बिक्री है।

 

इसे भी पढ़ें: 'तेलंगाना का विश्वास अब बीजेपी पर', Hyderabad में बोले PM Modi, राज्य में बदलाव की आंधी चल रही


महाकौशल ही क्यों?

कमलनाथ के गढ़ छिंदवाड़ा जिले की सात सीटों सहित 38 विधानसभा सीटों के साथ, महाकोशल क्षेत्र भाजपा के लिए रुचि का क्षेत्र रहा है। 2018 में, कांग्रेस ने यहां भाजपा की 13 सीटों की तुलना में 24 सीटें जीतीं। 2013 में, स्क्रिप्ट उलट थी - भाजपा ने 24 सीटें जीती थीं, जबकि कांग्रेस 13 तक सीमित थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की लोकप्रिय लाडली बहना योजना भी संभावित रूप से इस क्षेत्र में लाभ दे सकती है, जिसमें 230 विधानसभा सीटों में से कम से कम 18 सीटों पर महिलाएं अपने पुरुष समकक्षों से आगे हैं, जिनमें बालाघाट, मंडला और डिंडोरी जैसे महाकोशल के आदिवासी बहुल क्षेत्र भी शामिल हैं। कहा जाता है कि बैगा और भारिया जनजातियों का 16 एसटी सीटों पर प्रभाव है।

प्रमुख खबरें

Indian Air Force Aerial Display । चेन्नई में वायुसेना का शानदार हवाई प्रदर्शन, Marina के आसमान में दिखा मनमोहक नजारा

Uttarakhand में चौखंबा में फंसी थीं दो विदेशी महिला पर्वतारोही, Indian Air Force ने सुरक्षित निकाला

Sharad Pawar का साथ छोड़कर जाने पर Ramraje Naik को हो रहा है पछतावा

स्वर्ग से भी सुंदर हैं ये भारत के 5 वाटरफॉल, बनाएं घूमने का प्लान