Madhya Pradesh ATS ने सुरक्षाबलों पर हमले की साजिश बना रहे व्यक्ति को गिरफ्तार किया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 05, 2024

मध्य प्रदेश पुलिस के आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) ने बृहस्पतिवार को एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया जो सुरक्षाबलों पर हमले की कथित तौर पर साजिश रच रहा था और यहां तक कि उसने रेकी भी कर ली थी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार व्यक्ति ‘लोन वुल्फ’के तौर पर हमला करने की साजिश रच रहा था। ‘‘लोन वुल्फ’’ हमले के दौरान केवल एक ही व्यक्ति हमलावर होता है और वह अपने मंसूबों को अकेले ही अंजाम देता है।

अधिकारियों ने बताया कि पेशे से मैकेनिक फैजान शेख (34) इंडियन मुजाहिद्दीन और इस्लामिक स्टेट (आईएस) की विचारधाराओं से प्रभावित था। उन्होंने बताया कि उसे सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील खंडवा शहर के कंजर मोहल्ला-सलूजा कॉलोनी में छापेमारी के बाद गिरफ्तार किया गया।

मध्य प्रदेश एटीएस के महानिरीक्षक आशीष ने संवाददाताओं को बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि शेख सुरक्षाकर्मियों पर अकेले हमला करके चर्चा में आना चाहता था और इसके लिए उसने बाकायदा रेकी भी की थी।

पुलिस महानिरीक्षक आशीष ने बताया कि शेख के पास से चार मोबाइल फोन, एक पिस्तौल, कारतूस और लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद, इंडियन मुजाहिद्दीन और आईएस जैसे विभिन्न आतंकी संगठनों के साहित्य और वीडियो मिले हैं।

उन्होंने बताया कि उसके खिलाफ गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस ने बताया कि खंडवा में शेख से जुड़े कुछ अन्य लोगों से भी एटीएस पूछताछ कर रही है।

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शेख की गिरफ्तारी पर पुलिस को बधाई दी और कहा कि राज्य सरकार ने आरोपियों के नेटवर्क के बारे में जानकारी साझा करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों से संपर्क किया है।

यादव ने छिंदवाड़ा में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम मध्य प्रदेश में ऐसी किसी भी गतिविधि को बर्दाश्त नहीं करेंगे... हम एक खूंखार आतंकवादी को गिरफ्तार करने में सफल रहे और हमें उसकी साजिशों का भी पता चला है। मुझे पूरा विश्वास है कि पुलिस की कार्रवाई उनके नेटवर्क की कमर तोड़ देगी।

प्रमुख खबरें

Uddhav Thackeray पर पलटवार करते हुए मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा, बजट में घोषित सभी योजनाएं स्थायी हैं

Karnataka में बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, BJP नेता ने की आपातकालीन स्थिति घोषित करने की मांग

Tejashwi Yadav ने बिहार में एक और पुल ढहने का किया दावा, अधिकारी का अलग बयान

Imran Khan अराजकता फैलाने के लिये जेल में साजिश रच रहे हैं : Rana Sanaullah