तय समय से पहले ही Jaipur पहुंचे मैक्रों, CM भजनलाल और जयशंकर ने किया रिसीव

By अभिनय आकाश | Jan 25, 2024

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत की अपनी दो दिवसीय राजकीय यात्रा के तहत गुरुवार को जयपुर पहुंचे। फ्रांसीसी नेता गणतंत्र दिवस परेड 2024 में मुख्य अतिथि के रूप में भी शामिल होंगे। जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचने पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने उनका स्वागत किया। बिएनवेन्यू एन इंडे! ऐतिहासिक शहर जयपुर पहुंचने पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल ने गर्मजोशी से स्वागत किया। 

इसे भी पढ़ें: Story of Franco-Indian friendship: भारत में भी मौजूद है एक मिनी फ्रांस, क्या है पुडुचेरी का पेरिस कनेक्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के लिए फ्रांस के राष्ट्रपति को निमंत्रण दिया था। उनकी यात्रा भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ के जश्न पर आधारित है। गुलाबी शहर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों के पोस्टरों से सजाया गया है। मैक्रों अपनी यात्रा की शुरुआत आमेर किले का दौरा करके करेंगे। बाद में पीएम मोदी उनका स्वागत करेंगे और दोनों नेताओं का एक साथ गुलाबी शहर का दौरा करने का कार्यक्रम है। 

इसे भी पढ़ें: किले का दौरा, मसाला चाय, 5:30 में पहुंच रहे रहे प्रिय नरेंद्र के दोस्त मैक्रों, रिपब्लिक डे के चीफ गेस्ट मैक्रों का यूं होगा ग्रैंड वेलकम

मैक्रों अंबर किले का दौरा करेंगे और कारीगरों, भारत-फ्रांसीसी सांस्कृतिक परियोजनाओं में हितधारकों के साथ-साथ छात्रों के साथ बातचीत करेंगे। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका स्वागत करेंगे और दोनों नेता जंतर-मंतर सहित गुलाबी शहर के कुछ स्थलों का एक साथ दौरा करेंगे। बाद में शाम को वह जंतर मंतर और हवा महल का दौरा करेंगे, जिसके बाद पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति ताज रामबाग पैलेस में द्विपक्षीय बैठक करेंगे। फ्रांसीसी सशस्त्र बलों की एक टुकड़ी भारतीय सैनिकों और विमान चालकों के साथ गणतंत्र दिवस परेड और फ्लाईपास्ट में भाग ले रही है। बाद में 26 जनवरी को राष्ट्रपति मैक्रों गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे।

प्रमुख खबरें

Hatkanangal क्षेत्र में लोगों का शिंदे गुट की Shiv Sena पर भरोसा कायम, विधानसभा चुनाव में होगी असली परीक्षा

विधानसभा चुनाव के दौरान Sangli क्षेत्र में होगी कांटे की टक्कर, लोकसभा चुनाव में सभी के हाथ थे खाली

नेहरू ने शिवाजी पर अपनी टिप्पणियों को संशोधित किया था, फडणवीस बताएं कब माफी मांगेंगे: Patole

Kumaraswamy ने एमयूडीए मामले में विपक्षी दलों को निशाना बनाने के लिए सिद्धरमैया पर किया पलटवार