Lok Sabha Polls: मंगलवार को आम आदमी पार्टी की बड़ी बैठक, दिल्ली के उम्मीदवारों पर चर्चा संभव

By अंकित सिंह | Feb 26, 2024

आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति, राष्ट्रीय राजधानी में सत्तारूढ़ पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था, मंगलवार को एक बैठक करेगी, पार्टी ने सोमवार को एक बयान के माध्यम से इसकी जानकारी दी। पार्टी सूत्रों के मुताबिक, बैठक में उन 4 लोकसभा सीटों के लिए AAP के उम्मीदवारों की पसंद पर चर्चा होगी, जिन पर वह राष्ट्रीय राजधानी में चुनाव लड़ेगी। कई हफ्तों तक काफी सौदेबाजी और व्यापक विचार-विमर्श के बाद, AAP और कांग्रेस ने आखिरकार गतिरोध तोड़ दिया और महत्वपूर्ण आम चुनावों से पहले राष्ट्रीय राजधानी के लिए 4: 3 सीट-बंटवारे समझौते की घोषणा की।

 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में पांच सीट मांगने वाली कांग्रेस 3 पर कैसे मान गई, AAP-Congress सीट बंटवारे में दिखा योगी फैक्टर


समझौते के तहत, AAP दिल्ली में 4 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस शेष 3 पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। सौदेबाजी के हिस्से के रूप में, सबसे पुरानी पार्टी बेशकीमती चंडीगढ़ सीट पर चुनाव लड़ते हुए हरियाणा, गोवा और गुजरात में भी सीटें अलग रखेगी। आप की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था की बैठक पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के दिल्ली आवास पर बुलाई गई है। शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में दोनों दलों के शीर्ष नेताओं की एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस महासचिव और सांसद मुकुल वासनिक ने कहा कि उनकी पार्टी लोकसभा चुनाव में चांदनी चौक, उत्तर पूर्व और उत्तर पश्चिम सीटों से चुनाव लड़ेगी।

 

इसे भी पढ़ें: Chai Par Sameeksha: INDIA गठबंधन को बचाने वाली Congress क्या सरकार बनाने में भी सफल रहेगी?


पड़ोसी राज्य गुजरात में, कांग्रेस 26 लोकसभा सीटों में से 24 पर चुनाव लड़ेगी, बाकी दो सीटें भरूच और भावनगर आप के लिए छोड़ देगी। हरियाणा में कांग्रेस 9 लोकसभा सीटों में से 8 पर चुनाव लड़ेगी जबकि AAP एकमात्र सीट कुरूक्षेत्र से चुनाव लड़ेगी। सीट-बंटवारे के समझौते के तहत, कांग्रेस गोवा में दोनों लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी क्योंकि AAP गोवा में अपनी जीत दर्ज करने में विफल रही। दोनों पार्टियों ने दोस्ताना लड़ाई में जाने और पंजाब में अलग-अलग चुनाव लड़ने का भी फैसला किया, एक ऐसा राज्य जहां आप सत्तारूढ़ पार्टी है और कांग्रेस विपक्ष में है।

प्रमुख खबरें

फुआद शुक्र, अली कराकी और अब नसरल्लाह, IDF ने ऐसे मार गिराए हिज्बुल्लाह के सारे कमांडर, अब कौन बचा?

वीरेन्द्र सचदेवा का आरोप, आम आदमी पार्टी ने 22 माह में दिल्ली नगर निगम को तबाह कर दिया

Hassan Nasrallah की मौत पर 57 मुस्लिम देशों की बड़ी बैठक, लेबनान में सन्नाटा और खौफ

Jammu-Kashmir: कुलगाम मुठभेड़ में दो आतंकवादी ढेर, पांच सुरक्षाकर्मी भी घायल