इटली में जुटे G7 देशों के नेता, इधर पुतिन ने यूक्रेन युद्ध को लेकर कर दिया सबसे बड़ा दावा

By अभिनय आकाश | Jun 14, 2024

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को यूक्रेन में तत्काल 'युद्धविराम' का वादा किया और बातचीत शुरू करने का वादा किया, अगर कीव चार कब्जे वाले यूक्रेनी क्षेत्रों से सेना हटा लेता है और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन में शामिल होने की योजना छोड़ देता है। रूसी नेता ने मॉस्को में रूसी विदेश मंत्रालय में एक भाषण में कहा कि हम इसे तुरंत करेंगे। पुतिन की यह टिप्पणी इटली में जी7 शिखर सम्मेलन के बीच आई है, जहां सात औद्योगिक देशों के समूह की बैठक हो रही है। 71 वर्षीय रूसी नेता स्विट्जरलैंड में शिखर सम्मेलन की पूर्व संध्या पर बोल रहे थे, जहां 90 से अधिक देश और संगठन यूक्रेन में शांति की दिशा में संभावित रास्ते पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं, जहां 2022 से युद्ध जारी है।

इसे भी पढ़ें: मैक्रों, सुनक, जेलेंस्की... G7 Summit ने इतर पीएम मोदी ने जमाई अलग बैठक

रूस को आमंत्रित नहीं किया गया है और उसने इस सभा को 'समय की बर्बादी' बताकर खारिज कर दिया है। वर्तमान में युद्ध के तीसरे वर्ष में रूस यूक्रेनी क्षेत्र के लगभग पांचवें हिस्से को नियंत्रित करता है। कीव ने कहा है कि शांति केवल रूसी सेना की पूर्ण वापसी और उसकी क्षेत्रीय अखंडता की बहाली पर आधारित हो सकती है। इससे पहले दिन में पुतिन ने कहा कि दो साल पहले कीव की ओर उनके सैनिकों के बढ़ने का उद्देश्य यूक्रेन को शांति समझौते पर सहमत होने के लिए मजबूर करना था और राजधानी पर हमले का कोई इरादा नहीं था।

इसे भी पढ़ें: सबको गले लगाना अपने कल्चर की है आदत, Putin के सबसे बड़े दुश्मन से कुछ इस अंदाज में मिले PM मोदी

8 जून को पुतिन ने यूक्रेन में युद्ध जीतने के लिए परमाणु हथियारों के इस्तेमाल से इनकार किया था। “असाधारण मामले में - देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरे की स्थिति में, इसका उपयोग संभव है। मुझे नहीं लगता कि ऐसा कोई मामला आया है. ऐसी कोई आवश्यकता नहीं है।

प्रमुख खबरें

Maharashtra: Congress छोड़ NCP के टिकट पर चुनाव क्यों लड़ रहे जीशान सिद्दीकी? पिता की हत्या पर किया बड़ा दावा

Israel vs Iran: भारत ने पश्चिम एशिया में शत्रुता कम करने का किया आह्वान, कहा- संयम बरतें

चीन का सारा प्लान हुआ फेल, Apple की बेहतरीन वापसी से बढ़ी बेचैनी

अरुणाचल पहंची वायु वीर विजेता कार रैली, जसवंत रावत दी जाएगी श्रद्धांजलि, रक्षा मंत्री भी होंगे शामिल