'बंगाल की लेडी मैकबेथ...' पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने ममता बनर्जी का 'सामाजिक बहिष्कार' करने की कसम खाई

By रेनू तिवारी | Sep 13, 2024

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस ने गुरुवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर हमला बोला और उन्हें 'बंगाल की लेडी मैकबेथ' कहा। बोस ने कहा कि वह उनका "सामाजिक बहिष्कार" करेंगे और अब वह बनर्जी के साथ कोई सार्वजनिक मंच साझा नहीं करेंगे। उन्होंने कोलकाता के आर.जी. कर अस्पताल में एक प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या पर आक्रोश का हवाला दिया।

 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली के पॉश इलाके में जिम के बाहर एक व्यक्ति की गोली मारकर हत्या, सीसीटीवी में हत्या की वारदात हुई कैद


राज्यपाल ने कहा "यह विडंबना है कि स्वास्थ्य मंत्री गृह मंत्री हैं। पश्चिम बंगाल की लेडी मैकबेथ हुगली का पानी तो रखती हैं, लेकिन दागदार हाथों को साफ नहीं कर सकतीं। गृह मंत्री मुख्यमंत्री हैं और मुख्यमंत्री सुरक्षा करने के बजाय विरोध कर रही हैं। सड़क, अस्पताल और शहरों में हिंसा हो रही है।


बोस ने कहा "मैं मुख्यमंत्री के साथ कोई सार्वजनिक मंच साझा नहीं करूंगा। मैं संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन करने के लिए उनके खिलाफ सक्रिय कदम उठाऊंगा। राज्यपाल के रूप में मेरी भूमिका संवैधानिक दायित्वों तक ही सीमित रहेगी।

 

इसे भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Bail | 'जब सुनवाई पटरी से उतर जाएगी तो न्यायालय स्वतंत्रता की ओर झुकेगा...' अरविंद केजरीवाल को जमानत पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?


उनकी यह टिप्पणी तब आई जब बनर्जी ने कहा कि वह न्याय के लिए "अपनी कुर्सी छोड़ने के लिए तैयार हैं", उन्होंने बलात्कार-हत्या के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का हवाला दिया और संकेत दिया कि यह उनकी सरकार को गिराने के प्रयास में किया गया था। उन्होंने कहा, "मैं आम लोगों के लिए न्याय के लिए पद छोड़ने के लिए भी तैयार हूं। लेकिन वे न्याय नहीं चाहते। वे सिर्फ कुर्सी चाहते हैं।"


बोस की बनर्जी के खिलाफ टिप्पणी की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के प्रवक्ता कुणाल घोष ने तीखी आलोचना की, जिन्होंने बोस की आलोचना करते हुए कहा कि राज्यपाल के पद पर बैठे व्यक्ति के लिए ऐसी टिप्पणियां अनुचित हैं।


घोष ने कहा "वह राज्यपाल की कुर्सी पर बैठकर इस तरह के बयान नहीं दे सकते। वह राजनीति से प्रेरित हैं। और मुख्यमंत्री का बहिष्कार करने का उनका क्या मतलब है? 15 अगस्त को, संवैधानिक प्रोटोकॉल के तहत, मुख्यमंत्री राजभवन गईं, लेकिन उन्होंने दूसरों के साथ बैठकर दूरी बनाए रखी। राज्यपाल ही उनके पास आए थे। मुख्यमंत्री पहले से ही दूरी बनाए हुए हैं।


प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार और हत्या ने पूरे देश में आक्रोश पैदा कर दिया है, डॉक्टरों ने पीड़िता के लिए न्याय की मांग करते हुए विरोध प्रदर्शन किया है। 10 सितंबर की शाम तक काम पर लौटने के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बावजूद डॉक्टरों ने अपनी हड़ताल जारी रखी है।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी