लाडली बहना योजना ने MP में BJP के लिए खत्म किए सारे कांटे, शिवराज को चौथे कार्यकाल की उम्मीद

By अंकित सिंह | Dec 03, 2023

सत्तारूढ़ भाजपा मध्य प्रदेश चुनावों में भारी जीत के साथ सत्ता बरकरार रखती दिखाई दे रही हैं। मुख्यमंत्री शिवराज चौहान की नजर मुख्यमंत्री के रूप में संभावित चौथे कार्यकाल पर है, और राज्य की राजधानी भोपाल में पार्टी के मुख्यालय में वोटों की गिनती के दौरान जश्न का माहौल देखा गया। 230 सदस्यीय मध्य प्रदेश विधानसभा का चुनाव भाजपा और कांग्रेस के बीच लड़ाई थी, जिसकी वर्ष 2018 में बनी तत्कालीन 15 महीने पुरानी सरकार, कांग्रेस से भाजपा में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया की वजह से 2020 में सत्ता से गिर गई थी।

 

इसे भी पढ़ें: Election Result: शुरुआती रुझान आए सामने, BJP ने Chhattisgarh, MP, Rajasthan में बनाई बढ़त, Telangana में कांग्रेस


जैसे ही चुनाव आयोग के नतीजों ने सत्ता में वापसी का संकेत दिया, चौहान ने राज्य में पार्टी की सफलता के लिए डबल इंजन वाली भाजपा सरकार को श्रेय दिया। उन्होंने कहा कि मोदी जी एमपी के मन में हैं और मोदी जी के मन एमपी में हैं। उन्होंने यहां सार्वजनिक रैलियां कीं और लोगों से अपील की और उसने लोगों के दिलों को छू लिया। ये रुझान उसी का परिणाम हैं। डबल इंजन सरकार ने योजनाओं को ठीक से लागू किया। चुनाव आयोग ने कहा कि बीजेपी 157 और कांग्रेस 71 सीटों से आगे चल रही है। 


हालांकि भाजपा ने चौहान के खिलाफ कथित सत्ता विरोधी लहर से निपटने के लिए तीन केंद्रीय मंत्रियों नरेंद्र सिंह तोमर, प्रह्लाद सिंह पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते को मैदान में उतारा था। चौहान ने महिलाओं के लिए 'लाडली बहना योजना' जैसी योजनाओं पर बहुत भरोसा किया, जिसके तहत राज्य में गरीब परिवारों की पात्र महिलाओं को मासिक 1250 रुपये हस्तांतरित किए जा रहे हैं। कांग्रेस ने इसे चुनावी छूट बताया है, जिसे विधानसभा चुनाव से महीनों पहले लागू किया गया है, भाजपा नेताओं ने कहा है कि यह महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए पार्टी के काम के अनुरूप है। मतदान से ठीक एक दिन पहले, चौहान ने एएनआई से कहा था, "कांटे की टक्कर', 'कांटे की टक्कर'...'लाडली बहना ने सारे कांटे निकाल दिये'' हमें जीत की राह पर ले चलो"।

 

इसे भी पढ़ें: Election 2023 के नतीजे आने से पहले कांग्रेस का बड़ा कदम, चार राज्यों में पर्यवेक्षक नियुक्त किये


हालाँकि, कांग्रेस के बीच माहौल निराशाजनक था, जिनके समर्थकों ने भोपाल में मुख्यमंत्री के रूप में कमलनाथ की सराहना करते हुए पोस्टर लगाए थे। कांग्रेस ने अपने 106 पन्नों के घोषणापत्र में 59 वादों को सूचीबद्ध किया था, जिसमें किसानों, महिलाओं और सरकारी कर्मचारियों सहित समाज के सभी वर्गों के लिए आश्वासन थे। राज्य की 230 सदस्यीय विधानसभा के लिए 17 नवंबर को हुए चुनाव में वोटों की गिनती आज सुबह 8 बजे शुरू हो गई। सुबह 8 बजे से 8.30 बजे के बीच डाक मतपत्रों की गिनती की गई, जिसके बाद अधिकारियों और राजनीतिक दलों के अधिकृत एजेंटों की उपस्थिति में ईवीएम के माध्यम से वोटों की गिनती शुरू हुई।

प्रमुख खबरें

2024 TVS Apache RR310: भारत में लॉन्‍च हुई टीवीएस की ये शानदार बाइक, कीमत 2.75 लाख रुपये से शुरू

Delhi के बाद Kerala में भी मिला Monkeypox का केस, UAE से केरल लौटा शख्स पाया गया पॉजिटिव

Canada की संसद में खड़े होकर हिंदू नेता ने कह दिया कुछ ऐसा, बांग्लादेश के उड़ जाएंगे होश

IND vs BAN 1st Test Live Streaming: भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट कहां और कब देखें? जानें लाइव स्ट्रीमिंग की पूरी जानकारी