KT Rama Rao Birthday: के टी रामा राव मना रहे 48वां जन्मदिन, जानिए कैसा रहा उनका राजनीतिक सफर

By अनन्या मिश्रा | Jul 24, 2024

के टी रामा राव जिनको लोकप्रिय रूप से केटीआर के नाम से जाना जाता है। तेलंगाना राष्ट्र समिति के एक भारतीय राजनेता हैं। आज यानी की 24 जुलाई को केटीआर अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं। वह तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री और तेलंगाना राष्ट्र समिति (अब भारत राष्ट्र समिति) के संस्थापक के. चंद्रशेखर राव के बेटे हैं। केटीआर राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं। वह भी राजनीते में सक्रिय हैं। तो आइए जानते हैं उनके जन्मदिन के मौके पर केटी रामा राव के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में...


जन्म और शिक्षा

सिद्दीपेट में 24 जुलाई 1976 को जन्मे केटीआर तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के बेटे हैं। उन्होंने हैदराबाद के सेंट जॉर्ज ग्रामर स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। इसके बाद पुणे विश्वविद्यालय से बायोटेक्नोलॉजी में एमएससी की पढ़ाई की और फिर सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क से एनवाई से मार्केटिंग और ई-कॉमर्स में एमबीए की डिग्री भी हासिल की।


बता दें कि MBA की पढ़ाई पूरी करने के बाद केटीआर ने साल 2001 से 2006 के बीच अमेरिका में काम किया। लेकिन राजनीति में उनकी दिलचस्पी उन्हें भारत वापस आ गए। जिसके बाद वह तेलंगाना राष्ट्र समिति में शामिल हुए और पिता के नेतृत्व में तेलंगाना क्षेत्र को राज्य का दर्जा दिलाने के लिए काम किया।


राजनीतिक सफर

साल 2009 में सिरसिला विधानसभा क्षेत्र से जीत हासिल कर केटीआर ने अपने राजनीतिक सफर की शुरूआत की थी। पिता के नेतृत्व में केटीआर ने तेलंगाना क्षेत्र को राज्य का दर्जा दिलाने के लिए काम किया। इस दौरान केटीआर ने तेलंगाना के कोने-कोने की यात्रा की औऱ आम जनता से बातचीत कर उनकी समस्याओं और आकांक्षाओं को समझा।


वहीं साल 2014 में केटीआर ने तेलंगाना की पहली सरकार में कैबिनेट मंत्री का पदभार संभाला था। जिसके बाद साल 2016 में उन्होंने नगरपालिका प्रशासन और शहरी विकास, उद्योग और वाणिज्य, खनन और एनआरआई मामलों के विभागों का कार्यभार संभाला। फिर पंचायत राज और ग्रामीण विकास विभाग से केटीआर को मुक्त कर दिया गया था। इसके बाद 2019 को आईटी, उद्योग और वाणिज्य और नगर प्रशासन और शहरी विकास मंत्री के तौर पर केटीआर ने तेलंगाना कैबिनेट में शामिल किया गया।

प्रमुख खबरें

ठाणे में पत्नी की हत्या करने के बाद फरार हुआ आरोपी वाराणसी से पकड़ा गया

बंगाल: सियालदह ईएसआई अस्पताल में आग लगी, कोई हताहत नहीं

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू