कोविंद ने सपरिवार केदारनाथ, बदरीनाथ के दर्शन किये, दिल्ली लौटे

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 25, 2017

देहरादून। उत्तराखंड दौरे पर आये राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बारिश के बीच सपरिवार केदारनाथ और बदरीनाथ धाम पहुंचकर भगवान के दर्शनों का पुण्य लाभ लिया। प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अनिल रतूडी ने बताया कि राज्यपाल डा. कृष्णकांत पाल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, अपनी पत्नी और देश की प्रथम महिला सविता तथा अन्य परिजनों के साथ राष्ट्रपति पहले बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ पहुंचे जहां उन्होंने भगवान शिव के दर्शन कर उनका रूद्राभिषेक किया।

बदरीनाथ—केदारनाथ मंदिर समिति के उपमुख्य कार्याधिकारी अनिल शर्मा ने बताया कि राष्ट्रपति ने केदारनाथ में करीब आधा घंटा बिताया और मंदिर के गर्भगृह में पूजा अर्चना और भगवान शिव का रूद्राभिषेक किया। केदारनाथ में दर्शन करने के बाद राष्ट्रपति ने गौचर में करीब एक घंटा विश्राम किया जिसके बाद वह बदरीनाथ गये। राष्ट्रपति कोविंद अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार करीब पौने बारह बजे बदरीनाथ मंदिर पहुंचे जहां उन्होंने लगभग 20 मिनट तक भगवान बदरी विशाल की विधिवत पूजा अर्चना कर देश की खुशहाली एवं समृद्वि की कामना की।

भगवान विष्णु के धाम में अखण्ड ज्योति के दर्शन व पूजा अर्चना करने के उपरान्त राष्ट्रपति को राज्यपाल डा. पाल एवं मुख्यमंत्री रावत ने भगवान बदरीनाथ का प्रतीक चिन्ह, शाल एवं रिंगाल की टोकरी में भगवान बदरीनाथ का प्रसाद भेंट किया। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी कोविंद को स्मृति चिन्ह भेंट किया। भगवान बदरीनाथ के दर्शन करने के बाद राष्ट्रपति कोविंद ने खुशी जाहिर की तथा लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। राष्ट्रपति के आगमन को लेकर केदारनाथ और बदरीनाथ में सुरक्षा के कडे़ इंतजाम किये गये थे। इससे पहले, सुबह केदारनाथ के लिये रवाना होने से पहले राष्ट्रपति ने राजभवन परिसर में चंदन का एक पौधा लगाया। राष्ट्रपति की पत्नी एवं राष्ट्र की प्रथम महिला सविता ने भी परिसर में चंदन का पौधा लगाया।

बदरीनाथ और केदारनाथ के दर्शन करने के बाद कोविंद दिल्ली लौट गये। राष्ट्रपति अपने दो दिवसीय दौरे पर कल यहां आये थे औेर इस दौरान उन्होंने हरिद्वार में गंगा पूजन किया तथा गंगा की पवित्रता को बनाये रखने के लिये गंगा रक्षा संकल्प भी लिया।

प्रमुख खबरें

जापानी पर्यटकों की बस तुर्किये में दुर्घटनाग्रस्त, 22 घायल

इजराइल ने अपना हिसाब चुकता कर लिया, लेकिन युद्ध अभी खत्म नहीं हुआ है: प्रधानमंत्री नेतन्याहू

अमेरिका: बाइडन और हैरिस ने सिनवार की मौत को गाजा में युद्ध समाप्ति के लिए मौका बताया

एलडीएफ ने वायनाड लोकसभा सीट पर उपचुनाव के लिए वरिष्ठ भाकपा नेता मोकेरी को मैदान में उतारा