Kolkata rape-murder: न्याय की मांग को लेकर 42 किलोमीटर लंबी मशाल रैली में हजारों लोग सड़कों पर उतरे

By रितिका कमठान | Sep 21, 2024

शुक्रवार को हजारों नागरिकों ने कोलकाता में हिलैंड पार्क से श्यामबाजार चौराहे तक रिले मशाल रैली निकाली - लगभग 42 किलोमीटर की दूरी तय की - पिछले महीने शहर के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में बलात्कार और हत्या की शिकार हुई प्रशिक्षु डॉक्टर के लिए न्याय की मांग की।

 

कई डॉक्टर, स्वयंसेवी संस्थाओं और दिव्यांग लोगों के संगठनों के सदस्य, कार्टूनिस्ट, आईटी पेशेवर, वैज्ञानिक और प्रोफेसरों ने इस रैली में भाग लिया। यह रैली शाम 4 बजे शुरू हुई और आधी रात के आसपास समाप्त हुई। इस रैली में चिर प्रतिद्वंद्वी फुटबॉल क्लब मोहन बागान और ईस्ट बंगाल ने भी भाग लिया।

 

अधिकारियों के अनुसार, मशाल जुलूस रूबी क्रॉसिंग, वीआईपी बाजार, साइंस सिटी, चिंगरीघाटा से गुजरा और बेलेघाटा बिल्डिंग मोड़, मलिक बाजार, एनआरएस मेडिकल कॉलेज और एसएसकेएम अस्पताल से होते हुए शहर के उत्तरी हिस्से में श्यामबाजार में समाप्त हुआ।

जुलूस के दौरान लोग हाथ में जलती हुई मशालें लिए हुए थे और पीड़िता के साथ एकजुटता में नारे लगा रहे थे। कई लोग तिरंगा और अपने मोबाइल की फ्लैशलाइट लहराते भी देखे गए। "न्याय में देरी न्याय से इनकार करने के समान है। हम शीघ्र सुनवाई और न्याय चाहते हैं। रैली में शामिल हुए लोगों में से एक ने कहा, "दोषियों को दंडित किया जाना चाहिए और अभया (पीड़िता का दिया गया नाम) को न्याय मिलना चाहिए।"

 

एक अन्य रैली में शामिल सेवानिवृत्त स्कूल शिक्षक ने पीटीआई को बताया, "अपनी बीमारी के बावजूद, मैं अपने तीसरे मंजिल के अपार्टमेंट से नीचे आकर जुलूस में शामिल लोगों से मिलने से खुद को रोक नहीं सका। मैं उनकी लड़ाई में सफलता की कामना करता हूँ। वह डॉक्टर मेरी पोती की तरह थी। किसी और पोती को ऐसा भयानक हश्र न मिले।”

 

डॉक्टरों ने वापस ली हड़ताल

जूनियर डॉक्टरों ने शुक्रवार शाम को अपनी ‘काम बंदी’ वापस ले ली और शनिवार से सरकारी अस्पतालों में आवश्यक सेवाएं देने के लिए आंशिक रूप से ड्यूटी पर लौटने की घोषणा की। डॉक्टरों ने 42 दिनों से जारी गतिरोध को समाप्त करते हुए राज्य स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय से सॉल्ट लेक स्थित सीबीआई कार्यालय तक मार्च निकालने के बाद अपनी हड़ताल वापस ले ली। वे स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय पर एक हफ्ते से अधिक समय से प्रदर्शन कर रहे थे। जुलूस ‘स्वास्थ्य भवन’ से शुरू हुआ और चार किलोमीटर की दूरी तय करके सीजीओ कॉम्प्लेक्स पर समाप्त हुआ। जुलूस के दौरान मामले की केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा जांच जल्द पूरी करने की मांग की गई।

प्रमुख खबरें

हरमनप्रीत सिंह एफआईएच वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार की दौड़ में

SC-ST वाले बयान पर राहुल गांधी की बढ़ी मुश्किलें, बीजेपी ने बेंगलुरु में दर्ज कराई शिकायत

Sri Lanka Election 2024: दिवालिया होने के बाद श्रीलंका में पहली बार राष्ट्रपति चुनाव, मैदान में 2 पूर्व राष्ट्रपतियों के बेटे भी

IND vs BAN: Shubman Gill ने ठोका टेस्ट करियर का 5वां शतक, विराट कोहली को पछाड़ा