Kolkata Doctor Rape Case | कोलकाता के डॉक्टर के परिवार का आरोप है- पुलिस ने मामले को दबाने की कोशिश की और उन्हें 'रिश्वत' दी

By रेनू तिवारी | Sep 05, 2024

कोलकाता के एक सरकारी अस्पताल में पिछले महीने बलात्कार और हत्या की शिकार हुई प्रशिक्षु डॉक्टर के परिवार के सदस्यों ने बुधवार को कहा कि कोलकाता पुलिस ने डॉक्टर के शव का जल्दबाजी में अंतिम संस्कार करके मामले को दबाने की कोशिश की और यहां तक ​​कि उन्हें रिश्वत देने की भी कोशिश की।


उन्होंने कहा कि “पुलिस ने शुरू से ही मामले को दबाने की कोशिश की। 9 अगस्त को आरजी कर अस्पताल में मारे गए 32 वर्षीय डॉक्टर के पिता ने कोलकाता में घटना के विरोध में प्रदर्शन में शामिल होते हुए कहा, "हमें शव देखने की अनुमति नहीं दी गई और शव को पोस्टमार्टम के लिए ले जाने तक हमें पुलिस स्टेशन में इंतजार करना पड़ा।" उन्होंने कहा, "बाद में, जब शव हमें सौंपा गया, तो एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने हमें पैसे की पेशकश की, जिसे हमने तुरंत अस्वीकार कर दिया।"

 

मामले की शुरुआत में कोलकाता पुलिस ने जांच की थी, लेकिन बाद में कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा जांच को केंद्रीय एजेंसी को स्थानांतरित करने के आदेश के बाद इसे सीबीआई को सौंप दिया गया। इस बीच, कोलकाता और राज्य के अन्य हिस्सों में विरोध प्रदर्शन जारी रहा।

 

इसे भी पढ़ें: यूक्रेन युद्ध समाप्त करने में हर देश की मदद का स्वागत करता है अमेरिका : व्हाइट हाउस

 

बुधवार की रात, 'रिक्लेम द नाइट' अभियान के तहत हजारों महिलाएं सड़कों पर उतरीं। प्रशिक्षु डॉक्टर के माता-पिता भी अपनी बेटी के लिए न्याय की लड़ाई लड़ रहे जूनियर डॉक्टरों का समर्थन करने के लिए विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। विरोध प्रदर्शन जारी रहने के बीच, मंगलवार को पश्चिम बंगाल विधानसभा ने सर्वसम्मति से बलात्कार विरोधी विधेयक पारित किया, जिसमें बलात्कार के दोषियों के लिए मृत्युदंड की मांग की गई है, अगर पीड़िता की मृत्यु हो जाती है या उसे वानस्पतिक अवस्था में छोड़ दिया जाता है। इसमें अन्य अपराधियों के लिए पैरोल के बिना आजीवन कारावास की सजा का भी प्रस्ताव है।

 

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर के अपने समकक्ष वोंग से मुलाकात की


एक अन्य घटनाक्रम में, सीबीआई ने आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष को संस्थान में कथित वित्तीय कदाचार के सिलसिले में गिरफ्तार किया। छात्र डॉक्टरों ने आरोप लगाया है कि अस्पताल के अधिकारियों ने अस्पताल के अंदर सुरक्षा ढांचे और उपायों को बढ़ाने की उनकी बार-बार की गई मांगों पर कोई ध्यान नहीं दिया।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी