जानिए क्या हैं Kumbh Mela के प्रमुख आकर्षण केंद्र, जिन्हें देखने के लिए जुटती है भारी भीड़

By Anoop Prajapati | Jul 26, 2024

कुंभ मेला (पवित्र घड़े का उत्सव) पृथ्वी पर तीर्थयात्रियों का सबसे बड़ा शांतिपूर्ण समागम है, जिसके दौरान प्रतिभागी पवित्र नदी में स्नान करते हैं या डुबकी लगाते हैं। भक्तों का मानना ​​है कि गंगा में स्नान करने से व्यक्ति पापों से मुक्त हो जाता है और जन्म-मृत्यु के चक्र से मुक्त हो जाता है। बिना किसी आमंत्रण के लाखों लोग इस स्थान पर पहुंचते हैं। समागम में तपस्वी, संत, साधु, आकांक्षी-कल्पवासी और आगंतुक शामिल होते हैं। यह उत्सव प्रयागराज, हरिद्वार, उज्जैन और नासिक में हर चार साल में बारी-बारी से आयोजित किया जाता है और इसमें जाति, पंथ या लिंग के बावजूद लाखों लोग शामिल होते हैं। हालांकि, इसके मुख्य आयोजक अखाड़ों और आश्रमों, धार्मिक संगठनों या भिक्षा पर रहने वाले व्यक्ति होते हैं। कुंभ मेला देश में एक केंद्रीय आध्यात्मिक भूमिका निभाता है, जो आम भारतीयों पर एक मंत्रमुग्ध प्रभाव डालता है।


कुंभ में आने वाले लोगों को एक अलग ही दुनिया का अनुभव होता है। जिसमें अध्यात्म और वैज्ञानिकता का मिश्रण दिखाई देता है। यह आयोजन खगोल विज्ञान, ज्योतिष, अध्यात्म, अनुष्ठानिक परंपराओं और सामाजिक और सांस्कृतिक रीति-रिवाजों और प्रथाओं के विज्ञान को समाहित करता है, जो इसे ज्ञान में बेहद समृद्ध बनाता है।


सत्संग

सत्संग कुंभ का एक अभिन्न अंग है। भक्त घंटों बैठकर भक्ति भजन और प्रार्थनाएँ सुनते हैं। हिंदू धर्म पर प्रवचन भी होते हैं जो रोमांचक और समृद्ध होते हैं।


अखाड़े और साधु

अखाड़ा धार्मिक सभा के लिए एक स्थान है जहाँ साधु अनुष्ठान करते हैं। संतों को भगवान शिव और विष्णु के अनुयायी माना जाता है। उनमें से कुछ नंगे बदन रहते हैं जबकि अन्य भगवा वस्त्र पहने रहते हैं। इन अखाड़ों में जाना और धार्मिक समूहों के बारे में जानना तथा अपनी आँखों में अनोखी प्रथाओं को कैद करना एक सुंदर अवसर है।


देर रात का अनुभव

कुंभ के दौरान प्रयागराज शहर सोता नहीं है। हल्की हवा के साथ नदी का सुखद दृश्य और रहस्यमय घाट एक जीवन भर का अनुभव है, और किसी को इसे मिस नहीं करना चाहिए।


भोजन

सभी भक्तों को मुंह में पानी लाने वाले लंगर (सामुदायिक भोजन) और प्रसाद (पवित्र प्रसाद) दिए जाते हैं। यह अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट और कुंभ का एक प्रमुख आकर्षण है।


कैंप लाइफ

कुंभ के दौरान शिविरों में रहना एक और जीवन भर का अनुभव है जो हमेशा के लिए संजोने के लिए उत्कृष्ट यादें देता है। साधुओं और उन लोगों के लिए शिविर स्थापित किए जाते हैं जो स्नान क्षेत्र के पास रहना चाहते हैं। टेंट में रहने से सभी संस्कृतियों और धर्मों के लोगों के साथ बातचीत करने की अनुमति मिलती है और कभी-कभी जीवन पर एक नया दृष्टिकोण मिलता है।

प्रमुख खबरें

अपहरण मामला : न्यायालय का भवानी रेवन्ना को दी गई अग्रिम जमानत रद्द करने से इनकार

दिल्ली के शाहदरा में घर में आग लगने से दो लोगों की मौत, दो बच्चों को बचाया गया

Prabhasakshi NewsRoom: Pannun की हत्या की साजिश मामले में US ने लिया Ex-RAW Official Vikash Yadav का नाम

Ginger Drink: वेट लॉस के लिए डाइट में इस तरह से शामिल करें अदरक, जल्द दिखने लगेगा असर