पीलिया होने पर करें यह घरेलू उपचार, तुरंत मिलेगी राहत

By मिताली जैन | Jan 16, 2020

वायरल हैपेटाइटिस या जॉन्डिस को साधारणतः लोग पीलिया के नाम से जानते हैं। यह रोग बहुत ही सूक्ष्म विषाणु के कारण होता है। शुरू में जब रोग धीमी गति से व मामूली होता है तब इसके लक्षण दिखाई नहीं पडते हैं, परन्तु जब यह उग्र रूप धारण कर लेता है तो रोगी की आंखे व नाखून पीले दिखाई देने लगते हैं, लोग इसे पीलिया कहते हैं। वैसे तो पीलिया होने पर लोग दवाई का सेवन करते हैं। लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से भी अपनी स्थिति से राहत पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

 

प्राकृतिक धूप

जब छोटे बच्चों को पीलिया होता है तो ऐसे में दवाइयों के अतिरिक्त बच्चे को कुछ देर सनलाइट में भी लेकर जाना चाहिए। इससे उनकी स्थिति में काफी लाभ होता है।

इसे भी पढ़ें: गर्भावस्था के शुरूआती तीन महीनों में बरतें यह सावधानियां

गन्ने का रस

गन्ने का रस लीवर को मजबूत बनाने का काम करता है और उसके सही तरह से काम करने में मदद करता है। जब तक आपके पीलिया में सुधार न हो जाए तब तक रोज एक गिलास पिएं।

 

बकरी का दूध

बकरी का दूध गाय के दूध की तुलना में पचने में काफी आसान होता है, इसलिए बच्चों से लेकर बड़ों तक को पीलिया होने पर बकरी का दूध पीना चाहिए। इसके अलावा, बकरी के दूध में उपयोगी एंटीबॉडी भी होते हैं जो पीलिया को ठीक करने में मदद करते हैं।


अदरक

अदरक में कई एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। यह हाइपोलिपिडेमिक भी है इसलिए यह लीवर के लिए फायदेमंद होता है। बेहतर रिजल्ट के लिए आप अदरक की चाय बनाकर पीएं।


लहसुन

अदरक की तरह ही लहसुन भी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह लिवर डिटॉक्सिफकिेशन के साथ मदद करता है और इस तरह पीलिया के इलाज में योगदान देता है।

 

दही

पीलिया होने पर दही का सेवन जरूर करना चाहिए। दही में प्रोबायोटिक्स प्रतिरक्षा को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। यह सीरम बिलीरुबिन के स्तर को नीचे लाता है और हानिकारक बैक्टीरिया से सुरक्षा प्रदान करता है। अपने पीलिया को ठीक करने के लिए रोजाना एक कटोरी दही खाएं।

इसे भी पढ़ें: नियमित रूप से करें खजूर का सेवन तो होंगे कई फायदे

टमाटर

टमाटर में पाया जाने वाला लाइकोपीन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। यह लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करता है। जिससे पीलिया के इलाज में मदद मिलती है। पीलिया होने पर आप टमाटर को उबालकर उसका जूस बनाएं और नियमित रूप से पीएं।

 

आंवला

आंवला विटामिन सी और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो पीलिया से निपटने में मदद करता है। यह लिवर की कार्यप्रणाली में सुधार करता है और सीरम बिलीरुबिन के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। इसके सेवन के लिए आप आंवला उबालें, इसका पेस्ट बनाएं और इसे पानी और शहद के साथ मिलाकर रोजाना पियें।

 

मिताली जैन

 

प्रमुख खबरें

Hassan Nasrallah का भाई बना Hezbollah का नया चीफ, जानें कौन है Hachem Safieddine

भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने सदस्यता अभियान पर तेलंगाना में पार्टी नेताओं से मुलाकात की

शिवपुरी जिले में बारिश के पानी से भरे गड्ढे में डूबने से तीन बच्चों की मौत

जयपुर में सड़क हादसे में किशोर व युवती की मौत