रहती है हाई बीपी की समस्या तो सर्दियों में दूध में भिगोकर खाएं अंजीर, मिलेंगे ढेरों फायदे

By प्रिया मिश्रा | Feb 03, 2022

सर्दियों में सेहत की खास देखभाल करने की जरूरत होती है। इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों में शरीर में गर्माहट लाने के लिए अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाट है। अंजीर को अंग्रेजी भाषा में फिग भी कहा जाता है। अंजीर में विटामिन ए, के, सी तथा मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटेशियम, कॉपर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण पाए जाते हैं। सर्दियों में अंजीर को दूध में भिगोकर खाने से शरीर को कई लाभ होते हैं और कई बीमारियों की रोकथाम होती है। आज के इस लेख में हम आपको दूध में अंजीर भिगाकर खाने के फायदे बताने जा रहे हैं-

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में अंडा खाने से पहले जान लें ये जरुरी बातें वरना बच्चे को हो सकता है नुकसान

दिल के लिए फायदेमंद 

भीगे हुए अंजीर खाने से दिल का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। इसमें ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं जो दिल की बीमारियों की रोकथाम करते हैं।

 

हड्डियाँ मजबूत बनती हैं  

भीगे हुए अंजीर हमारी हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। अंजीर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। रोजाना दूध में अंजीर भिगोकर खाने से दांत भी मजबूत होते हैं। 


हाई बीपी की समस्या में फायदेमंद 

दूध में अंजीर भिगाकर खाने से हाई बीपी की समस्या में भी लाभ होता है। अंजीर में पौटेशियम मौजूद होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।

इसे भी पढ़ें: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है काला नमक, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

शरीर में गर्माहट आती है

अंजीर की तासीर गर्म होती है। ऐसे में सर्दियों में दूध में अंजीर भिगोकर खाने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है और ठंड कम लगती है। 


कब्ज की समस्या दूर होती है 

दूध में अंजीर भिगाकर खाने से पाचन क्रिया बेहतर बनती है। भीगे अंजीर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इससे पाचन ठीक रहता है और कब्ज की समस्या दूर होती है। 


वेट लॉस में मददगार  

भीगे हुए अंजीर खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख कम लगती है। रोजाना दूध में अंजीर भिगोकर खाने से वेट लॉस में भी मदद मिलती है।

 

- प्रिया मिश्रा 

प्रमुख खबरें

Career Tips: पसंदीदा जॉब पाने के लिए बनाएं दमदार रिज्यूमे, सिलेक्शन होगा पक्का

Spring Roll Sheet: घर पर बनाएं मार्केट जैसा स्प्रिंग रोल शीट, उंगलियां चाट जाएंगे लोग

Khamenei on India Muslim: भारत को लेकर बोलना ईरान को पड़ गया भारी, दोस्त इजरायल ने कहा- जल्द ही आजादी मिलने वाली है

Jammu-Kashmir Elections: कड़ी सुरक्षा के बीच चुनाव की तैयारी पूरी, बुधवार को 24 सीटों पर डाले जाएंगे वोट