जाने पल्लवी डेम्पो के बारे में, जिन्होंने गोवा से बीजेपी की पहली महिला कैंडिडेट बनाकर रच दिया इतिहास

By रितिका कमठान | Mar 25, 2024

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपनी नई लिस्ट की घोषणा कर दी है जिसके बाद जिन नामों का ऐलान किया गया है उन्हें लेकर चर्चा जोरों पर है। इस लिस्ट में एक तरफ वरुण गांधी का टिकट कट गया है। मगर पार्टी ने अरुण गोविल और कंगना रनौत जैसे मशहूर अभिनेताओं को टिकट देकर सभी को चौंका दिया है। इस लिस्ट में एक और महिला उम्मीदवार है जिसका नाम देखकर सभी को काफी हैरानी हुई है और वह नाम है पल्लवी डेम्पो, जो दक्षिण गोवा से लोकसभा चुनाव के लिए मैदान में उतरी हैं। पल्लवी डेम्पो बीजेपी की ओर से लोकसभा चुनाव गोवा से लड़ने वाली पहली महिला बन गई है।

 

बता दे कि पहले भी डेम्पो एक महिला उद्योगपति है जो डेम्पो इंडस्ट्रीज के कार्यकारी निदेशक है। गोवा में एक जाना पहचाना नाम है। गोवा में वह एक उद्यमी और एक शिक्षाविद के तौर पर काफी प्रख्यात है। बता दे की पल्लवी ने केमिस्ट्री में ग्रेजुएशन किया है। इसके बाद उन्होंने मित पुणे से एमबीए की डिग्री भी हासिल की। पल्लवी डेम्पो डेम्पो इंडस्ट्रीज में मीडिया और रियल एस्टेट ब्रांच की कार्यभार संभाल रही हैं। लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने उन्हें दक्षिण गोवा से टिकट दियाहै। वर्तमान में यह सीट कांग्रेस नेता फ्रांसिस्को सरदीन्हा के पास है। 

 

बीजेपी के पाले में दो बार आई है सीट

भारतीय जनता पार्टी ने इस सीट पर 1962 के बाद से सिर्फ दो बार जीत हासिल की है। दक्षिण गोवा में 20 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिसमें बीजेपी से दो बार जीतने में सफल हुई है। पहली बार वर्ष 1999 और दूसरी बार 2014 में बीजेपी को सीट मिली थी। 

बता दे की पल्लवी के प्रति श्रीनिवास डेम्पो गोवा के मशहूर उद्योगपति हैं। पल्लवी टेंपो अपनी बिजनेस वूमेन होने के साथ-साथ लड़कियों को प्रोफेशनल ट्रेनिंग देने वाले एक स्कूल को भी गोद लेकर उसकी सहायता करती है। पल्लवी हिंदू जर्मन एजुकेशनल एंड कल्चरल सोसायटी की अध्यक्ष है जिसका काम जर्मनी और गोवा के बीच सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देना है। इसके अलावा वह कई अकादमी के परिषद के सदस्यों के तौर पर भी जुड़ी हुई है।

प्रमुख खबरें

हैरिस के भाषणों में भी जिक्र नहीं, दरकिनार किए जाने से निराश हुए बाइडेन

Haryana Elections 2024: शनिवार को वोटिंग, 1027 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला, ये हैं प्रमुख उम्मीदवार

इजरायल ने बेरूत में किया एयर स्ट्राइक, हिजबुल्लाह के कम्युनिकेशन यूनिट का कमांडर ढेर

मार्शलों को बहाल करने की BJP ने की मांग, विजेंद्र गुप्ता ने पूछा- 7 महीनों तक उन्हे सैलरी क्यों नहीं दी गई?