Kishore Kumar Birth Anniversary: गाना गाने से पहले एडवांस ले लेते थे किशोर कुमार, ऐसे बनाई थी इंडस्ट्री में जगह

By अनन्या मिश्रा | Aug 04, 2024

आज ही के दिन यानी की 04 अगस्त को फेमस सिंगर रहे किशोर कुमार का जन्म हुआ था। वह एक बेहतरीन सिंगर ही नहीं बल्कि शानदार अभिनेता भी थे। उनकी अदाकारी का भी कोई जवाब नहीं था। भले ही आज वह हमारे बीच नहीं है, लेकिन उनके सुरीले तराने आज भी लोग गुनगुनाते हैं। बता दें कि ब्रिटिश इंडिया के खंडवा सेंट्रल प्रोविंस (अब मध्य प्रदेश) में 04 अगस्त 1929 को किशोर कुमार का जन्म हुआ था। तो आइए जानते हैं उनकी बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर किशोर कुमार के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में...


ऐसे रखा इंडस्ट्री में कदम

बता दें कि किशोर कुमार अपने जमाने के सदाबहार अभिनेता अशोक कुमार के सगे भाई थे। अशोक कुमार चाहते थे कि किशोर उनकी तरह अभिनय करियर पर पूरा फोकस करें। लेकिन किशोर कुमार अभिनय के लिए बिलकुल भी गंभीर नहीं थे। इसलिए उन्होंने अपने करियर की शुरूआत बतौर सिंगर की थी। किशोर कुमार ने सबसे पहले फिल्म बॉम्बे टॉकीज के लिए गाने गाए थे। फिर साल 1946 में उन्होंने फिल्म 'शिकारी' से बतौर अभिनेता डेब्यू किया था। इस फिल्म में उन्होंने बतौर अभिनेता लीड रोल निभाया था।

इसे भी पढ़ें: Meena Kumari Birth Anniversary: ट्रेजडी से भरा रहा अभिनेत्री मीना कुमारी का पूरा जीवन, जानिए रोचक बातें

फ्री में नहीं गाया गाना

किशोर कुमार ने अपनी पूरे सिंगिग कॅरियर के दौरान कोई भी गाना फ्री में नहीं गाया था। इंडस्ट्री में उनके जलवे का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि वह गाना गाने से पहले ही एडवांस ले लेते थे। हालांकि राजेश खन्ना और डैनी डेंजोंगपा के लिए काम करने के दौरान किशोर कुमार ने इस नियम को तोड़ दिया था।


अमिताभ बच्चन से हो गए थे नाराज

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन के लिए किशोर कुमार ने 131 गाने गाए थे, जिनमें से 115 गाने सुपरहिट रहे थे। लेकिन फिर साल 1980 में अमिताभ और किशोर की जोड़ी टूट गई। दरअसल, किशोर कुमार ने अमिताभ बच्चन ने उनकी फिल्म ममता की छांव में गेस्ट अपीयरेंस करने के लिए कहा था। जिसके लिए अमिताभ ने मना कर दिया था। इस इंकार से किशोर कुमार इस कदर नाराज हुए कि उन्होंने फिर दोबारा कभी बिग बी के लिए गाना नहीं गाया।


आखिरी गाना नहीं हुआ रिलीज

आपको बता दें कि अपने पूरे कॅरियर में किशोर कुमार ने करीब 16 हजार गाने गाए थे। लेकिन किशोर कुमार की जिंदगी का आखिरी गाना आज तक रिलीज नहीं हो सका। साल 2012 में किशोर कुमार का आखिरी गाना ओशियन सिनेफैन ऑक्शन में नीलाम किया गया था। उस दौरान उनका यह गाना 15 लाख रुपए से ज्यादा में बिका था। लेकिन इसके बाद भी किशोर कुमार का वह गाना रिलीज नहीं हो सका।

प्रमुख खबरें

दोस्त इजरायल के लिए भारत ने कर दिया बड़ा काम, देखते रह गए 193 देश

Nawada Fire: CM Nitish के निर्देश के बाद पुसिल का एक्शन, 16 लोगों को किया गिरफ्तार, पीड़ितों के लिए मुआवजे की मांग

Ukraine पहुंचे भारत के हथियार, रूस हो गया इससे नाराज, विदेश मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को बताया भ्रामक

Waqf Board case: आप विधायक अमानतुल्लाह खान की याचिका, दिल्ली हाईकोर्ट ने ईडी से रिपोर्ट मांगी