दक्षिण कोरिया-जापान ड्रिल के बाद किम जोंग का बड़ा रिएक्शन, फिर किया बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण

By अभिनय आकाश | Jul 01, 2024

उत्तर कोरिया ने सोमवार को दो बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया। यह संयुक्त राज्य अमेरिका-दक्षिण कोरिया-जापान सैन्य अभ्यास के लिए उत्तर कोरिया की आक्रामक और जबरदस्त प्रतिक्रियाओं की हालिया घोषणा का अनुसरण करता है। ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि मिसाइलों को दक्षिणपूर्वी उत्तर कोरिया के जांगयोन शहर से लॉन्च किया गया था, लॉन्च के बीच 10 मिनट का अंतराल था। पहली मिसाइल ने लगभग 600 किलोमीटर (370 मील) की दूरी तय की, जबकि दूसरी ने 120 किलोमीटर (75 मील) की दूरी तय की। मिसाइलों के गंतव्य का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन आमतौर पर उत्तर कोरिया अपने पूर्वी जल क्षेत्र की ओर मिसाइलों का परीक्षण करता है।

इसे भी पढ़ें: North Korea ने दो बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया, सेना ने दी जानकारी

हालाँकि, दूसरी मिसाइल इन जलक्षेत्रों तक पहुँचने में विफल रही, जिससे दक्षिण कोरियाई सूत्रों ने सुझाव दिया कि यह उत्तर कोरिया में अंतर्देशीय दुर्घटनाग्रस्त हो गई होगी। उत्तर कोरिया में जमीनी स्तर पर नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपने सैन्य गठबंधन के समन्वय में, उत्तर कोरिया के किसी भी उकसावे का जवाब देने की अपनी तत्परता दोहराई।

प्रक्षेपण दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान द्वारा क्षेत्र में अपने नए मल्टीडोमेन त्रिपक्षीय अभ्यास समाप्त करने के दो दिन बाद हुआ। हाल के वर्षों में, तीनों देश उत्तर कोरिया के बढ़ते परमाणु खतरों और क्षेत्र में चीन की बढ़ती आक्रामकता से बेहतर ढंग से निपटने के लिए अपनी त्रिपक्षीय सुरक्षा साझेदारी का विस्तार कर रहे हैं। 

इसे भी पढ़ें: Trump vs Biden US Presidential Debate: नाटो से बाहर आएगा अमेरिका? चुनावी नतीजों को चुपचाप स्वीकार कर लेंगे ट्रम्प, बहस में किन मुद्दों पर हुई चर्चा

"फ्रीडम एज" ड्रिल का उद्देश्य संयुक्त बैलिस्टिक-मिसाइल रक्षा, पनडुब्बी रोधी युद्ध, निगरानी और अन्य कौशल और क्षमताओं में सुधार के लिए एक साथ वायु और नौसेना अभ्यास के साथ पिछले अभ्यासों की परिष्कार को बढ़ाना था। तीन दिवसीय अभ्यास में एक अमेरिकी विमानवाहक पोत के साथ-साथ तीन देशों के विध्वंसक, लड़ाकू जेट और हेलीकॉप्टर शामिल थे। 

प्रमुख खबरें

NEET मामले पर बोले AAP सांसद राघव चड्ढा, देश में चल रहा दो IPL, पहला इंडिया प्रीमियर लीग, दूसरा...

Honey Trap का नतीजा है पंचशील समझौता, 70वीं वर्षगांठ पर जाने कैसे भारत ने कर दी थी सबसे बड़ी भूल

Shubman Gill की अगुआई वाली भारतीय टीम टी20 सीरीज के लिए हरारे पहुंची

खाली पेट मोरिंगा की पत्तियां चबाने से सेहत को मिलते हैं जबरदस्त फायदे, शुगर लेवल होगा कंट्रोल