गाजा में बच्चों व महिलाओं को मारना बंद करना चाहिए, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने इजरायल से किया युद्धविराम का आग्रह

By अभिनय आकाश | Nov 11, 2023

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने शुक्रवार देर रात प्रकाशित एक साक्षात्कार में बीबीसी को बताया कि इज़राइल को गाजा पर बमबारी करना और नागरिकों को मारना बंद करना चाहिए। मैक्रॉन ने कहा कि बमबारी का कोई औचित्य नहीं था और कहा कि युद्धविराम से इज़राइल को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि फ्रांस हमास की आतंकवादी कार्रवाइयों की स्पष्ट रूप से निंदा करता है, लेकिन इजरायल के अपनी रक्षा करने के अधिकार को मान्यता देते हुए, हम उनसे गाजा में इस बमबारी को रोकने का आग्रह करते हैं।

इसे भी पढ़ें: रोटी के लिए झगड़े, शिविरों में हताशा: युद्ध ने बिगाड़ा गाजा का सामाजिक ताना-बाना

जब उनसे पूछा गया कि क्या वह चाहते हैं कि संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन समेत अन्य नेता भी युद्धविराम के उनके आह्वान में शामिल हों, तो मैक्रों ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि वे ऐसा करेंगे। इज़राइल को हमास के साथ अपने महीने भर के युद्ध में संयम की बढ़ती माँगों का सामना करना पड़ा है, लेकिन उसका कहना है कि गाजा स्थित आतंकवादी, जिन्होंने 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमला किया और बंधक बना लिया, फिर से संगठित होने के लिए संघर्ष विराम का फायदा उठाएँगे। मैक्रॉन की टिप्पणियों का जवाब देते हुए एक बयान में, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि विश्व नेताओं को हमास की निंदा करनी चाहिए, न कि इजरायल की।

इसे भी पढ़ें: एक और मोस्ट वांटेड आतंकवादी की हत्या, गाजा में लश्कर-ए-तैयबा सदस्य को किसी ने मारी गोली

नेतन्याहू ने कहा कि ये अपराध जो हमास आज गाजा में कर रहा है, कल पेरिस, न्यूयॉर्क और दुनिया में कहीं भी किया जाएगा। पेरिस में गाजा पर एक मानवीय सम्मेलन आयोजित होने के एक दिन बाद बीबीसी को मैक्रों का साक्षात्कार प्रसारित हुआ। मैक्रॉन ने कहा कि उस शिखर सम्मेलन में उपस्थित सभी सरकारों और एजेंसियों का स्पष्ट निष्कर्ष" यह था कि "पहले मानवीय विराम, युद्धविराम के अलावा कोई अन्य समाधान नहीं है, जो [हमें] रक्षा करने की अनुमति देगा... सभी नागरिकों के पास कुछ भी नहीं है।

प्रमुख खबरें

PM Modi US Visit: अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी, बाइडेन से होगी द्विपक्षीय बातचीत

कब होंगे महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव? अगले हफ्ते राज्यों का दौरा करेगा ECI

Hezbollah Top Commander मारा गया, अमेरिकी की वांटेड लिस्ट में था शामिल

PM Modi के अमेरिका दौरे पर दिखा नफरती विज्ञापन, बीजेपी ने राहुल पर साधा निशाना