CWC की बैठक में बोले खड़गे, जनता ने कांग्रेस पर भरोसा किया, तानाशाही और संविधान विरोधी ताकतों को दिया करारा जवाब

By अंकित सिंह | Jun 08, 2024

कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने शनिवार को पार्टी की कार्य समिति की बैठक में अपनी भविष्य की रणनीति तैयार करने के लिए लोकसभा चुनाव परिणामों पर महत्वपूर्ण विचार-विमर्श शुरू किया। बैठक में पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा सहित शीर्ष नेता भाग ले रहे हैं, इसके अलावा अन्य नेता भी विचार-विमर्श में भाग लेंगे। नई दिल्ली में विस्तारित सीडब्ल्यूसी बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की प्रारंभिक टिप्पणी में कहा कि मैं इस तथ्य पर आपका ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं कि जहां भी भारत जोड़ो यात्रा गई, हमने कांग्रेस पार्टी के लिए वोट प्रतिशत और सीटों की संख्या में वृद्धि देखी।

 

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस कार्य समिति की बैठक आरंभ, लोकसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन पर होगी चर्चा


खड़गे ने कहा कि मणिपुर में हमने दोनों सीटें जीतीं। हमने नागालैंड, असम और मेघालय में भी सीटें जीतीं। महाराष्ट्र में हम सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरे। देश के लोकतंत्र और संविधान को बचाने के लिए सभी क्षेत्रों के लोगों ने कांग्रेस पार्टी का समर्थन किया। इसके अलावा, हमने एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक मतदाताओं के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में प्रभुत्व वाली सीटों में वृद्धि देखी। आगे चलकर हमें शहरी क्षेत्रों में भी अपनी उपस्थिति दर्ज करानी होगी। उन्होंने कहा कि जब हम पुनरुद्धार का जश्न मना रहे हैं, तो हमें थोड़ा रुकना चाहिए क्योंकि कुछ राज्यों में हमने अपनी क्षमताओं और अपेक्षाओं के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया है। इसके अलावा, हम उन राज्यों में अपना प्रदर्शन नहीं दोहरा सके जहां हमने पहले विधानसभा चुनावों में अच्छा प्रदर्शन किया था और सरकार बनाई थी। 


कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि हम जल्द ही ऐसे प्रत्येक राज्य पर अलग-अलग चर्चा करेंगे। हमें तत्काल उपचारात्मक कदम उठाने होंगे।' ये वे राज्य हैं जो परंपरागत रूप से कांग्रेस के पक्षधर रहे हैं, जहां हमारे पास अवसर हैं जिनका उपयोग हमें अपने फायदे के लिए नहीं बल्कि अपने लोगों के लाभ के लिए करना है। मैं इस अभ्यास को बहुत जल्द आयोजित करने का प्रस्ताव करता हूं। उन्होंने कहा कि हमें अनुशासित रहना चाहिए, एकजुट रहना चाहिए। लोगों ने बड़े पैमाने पर हम पर अपना विश्वास जताया है और हमें इसे कायम रखना चाहिए। हम इस फैसले को सच्ची विनम्रता के साथ स्वीकार करते हैं।' उन्होंने कहा कि यदि मैं इंडिया अलायंस के साझेदारों को स्वीकार नहीं करता, तो मैं अपने कर्तव्य में असफल होऊंगा, जिसमें प्रत्येक पार्टी ने अलग-अलग राज्यों में अपनी निर्दिष्ट भूमिका निभाई, प्रत्येक पार्टी ने दूसरे को योगदान दिया।

 

इसे भी पढ़ें: समय बताएगा नरेंद्र मोदी स्थिर सरकार चला पाएंगे या नहींः पी. चिदंबरम


उन्होंने कहा कि जनता ने कांग्रेस पर भरोसा कर तानाशाही और संविधान विरोधी ताकतों को करारा जवाब दिया है। ‘इंडिया’ के घटक दलों ने एक टीम के रूप में काम किया, हमें यह याद रखना चाहिए कि हम परिश्रम और दृढ़ संकल्प के साथ किसी भी प्रतिद्वंद्वी को हरा सकते हैं। उन्होंने कहा कि एससी/एसटी/ओबीसी, अल्पसंख्यक और ग्रामीण क्षेत्रों में कांग्रेस की सीटें बढ़ी हैं लेकिन शहरी मतदाताओं के बीच अपना प्रभाव बनाने के लिए हमें काम करना होगा। उन्होंने कहा कि इंडिया गठबंधन कायम रहना चाहिए; हम संसद के अंदर और बाहर सहयोगियों के साथ मिलकर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि हमें अनुशासित और एकजुट रहना होगा। लोगों ने हम पर एक बार फिर भरोसा किया है और हमें इसे कायम रखना होगा। 

प्रमुख खबरें

भाजपा शासन में जम्मू-कश्मीर ने सब कुछ खो दिया: उमर

मप्र के अनूपपुर में कारखाने में क्लोरीन गैस का रिसाव, 12 लोग अस्पताल में भर्ती

हरियाणा: भाजपा के राज्यसभा सदस्य सुभाष बराला की कार पेड़ से टकरायी, अस्पताल में भर्ती कराए गए

पंजाब पुलिस ने मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया, 10 सदस्य गिरफ्तार